Tuesday , September 26 2017
Vodafone Idea

वोडाफोन-आइडिया मिल बनाएंगे देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि देश की टाॅप टेलीकाॅम कंपनियों में शूमार वोडाफोन औऱ आइडिया जल्द ही एक हो सकते हैं और देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी का निर्माण कर सकते हैं। इस खबर पर अब आधिकारिक मुहर लग चुकी है। दोनों कंपनियां जल्द ही एक-दूसरे में विलय हो जाएगी। रिलायंस जियो के देश के टेलीकाॅम पटल पर तेजी से उभरने के चलते इन कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल रही थी और अकेले बाजार में बने रहना मुश्किल हो रहा था। दोनों कंपनियों के विलय को लेकर यहीं कारण बताए जा रहे हैं।

आइडिया-वोडाफोन के मिलने के बाद बनी कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी हो जाएगी। अभी भारती एयरटेल देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी है जिसका बाजार भाग 33 प्रतिशत है। वहीं रिलायंस जियो का भाग 13 प्रतिशत है। लेकिन आइडिया-वोडाफोन विलय के बाद नई कंपनी का बाजार भाग 43 प्रतिशत हो जाएगा औऱ यह एयरटेल को भी पीछे छोड़ देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी बन जाएगी। नई कंपनी बाजार में एयरटेल औऱ जियो का सामना कर पाएगी।

आपको बता दे कि आइडिया सेल्यूलर आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी है। वहीं वोडाफोन यूनाइटेड किंगडम आधारित कंपनी है जो भारत समेत विभिन्न देशों में अपने आॅपरेशऩ चलाती है। दोनों कंपनियों के विलय के बाद वोडाफोन के पास नई कंपनी में से 45.1 प्रतिशत स्वामित्व रहेगा। वोडाफोन कंपनी के CEO विटोरिया कोलाव भी जल्द ही विलय को लेकर बचे मुद्दों पर बात करने के लिए जल्द ही भारत आ सकते हैं।

दोनों कंपनियों के बोर्ड ने विलय को लेकर पहले ही मंजूरी दे दी है। नई कंपनी का चेयरमैन कुमार मंगलन बिरला को बनाया जाएगा। वहीं वोडफोन अपनी ओर से CFO अपाइंट करेगा। नई कंपनी के देश में करीब 400 मिलियन ग्राहक होगें। नई कंपनी का नाम अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …