Friday , August 18 2017
WhatsApp Logo

नया फीचर – व्हाट्सऐप पर चैट को सबसे ऊपर पर पिन कैसे करें?

दुनिया की पहले नंबर की मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने आज एक नया फीचर लाॅन्च कर दिया है। यह फीचर पिन चैट है। हालांकि व्हाट्सऐप में चैट को शीर्ष पर पिन करने का फीचर नया नहीं है। अगर आप व्हाट्सऐप का बीटा वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आप पिन चैट फीचर को काम में भी लेने लगे होगें। व्हाट्सऐप ने कुछ समय पहले ही इस फीचर को लाॅन्च किया था। लेकिन आज व्हाट्सऐप ने अपनी मुख्य ऐप के लिए इस फीचर को लाॅन्च कर दिया है। इसका मतलब यह कि अब सभी इसका इस्तेमाल कर सकेगें।

क्या है चैट पिन करना?

यह फीचर बहुत ही सरल है और आपके बहुत काम भी आएगा। इसमें आप किसी भी चैट को सबसे ऊपर पर टिका सकते हैं। वह चैट आपकी व्हाट्सऐप विंडो में सबसे ऊपर दिखाई देगी औऱ बाकि चैट उसके नीचे होगी। आपने देखा होगा कि कई बार इतने मैसेज आ जाते हैं कि हमारे जरूरी काॅन्टैक्ट से चैट इतने नीचे चले जाते हैं कि उन्हें सर्च कर ढूंढना पड़ता है। अब इस फीचर की सहायता से आप महत्वपूर्ण चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। आप चाहे तो किसी फैमिली ग्रुप या सदस्य से चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। अगर अन्य काॅन्टैक्ट से कोई मैसेज आएगा। तब भी पिन चैट सबसे ऊपर से नहीं हटेगें।
whatsapp pin chat

इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप को अपडेट करना होगा और लेटेस्ट वर्जन इंस्टाॅल करना होगा। इसमें आप तीन चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। व्हाट्सऐप ने इस बारे में एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि,”पिन चैट के साथ, आपको अब चैटिंग की लंबी लिस्ट से नहीं गुजरना होगा। अब आसानी से फैमिली या दोस्तों को मैसेज भेज सकते हैं। यूजर चाहे तो तीन महत्वपूर्ण ग्रुप या व्यक्तिगत चैट को भी शीर्ष पर पिन कर सकते हैं।”

चैट पिन कैसे करें?

चैट पिन करना बहुत आसान है। बस किसी भी व्हाट्सऐप चैट को पिन करने के लिए उसे टैप कर होल्ड रखें। इसके बाद आपको ऊपर म्यूट आईकन के पास पिन जैसा आॅप्शन दिखाई देगा। उसे सलेक्ट कर लें। इसके बाद वह पिन की गई चैट सबसे ऊपर पहुंच जाएगी। आप किसी भी ग्रुप या पर्सनल चैट को इस तरह से पिन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप केवल तीन चैट ही शीर्ष पर रख सकते हैं।
whatsapp pin chat

चैट पिन कैसे हटाएं?

अगर आप किसी एक चैट को सबसे ऊपर नहीं रखना चाहते हैं तो उसे बाद में हटा भी सकते हैं। इसके लिए भी आपको केवल उस चैट पर टैप कर होल्ड करना होगा। जिसके बाद वहीं पिन वाले आॅप्शन को चुनना होगा। औऱ वह चैट टाॅप पिन से हट जाएगी।

व्हाट्सऐप का यह नया फीचर आपको कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं। ज्यादा जानकारी के लिए टेक संदेश पढ़ते रहिेए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …