Tuesday , September 26 2017
WhatsApp Logo

व्हाट्सऐप की फालतू फोटो कैसे डिलीट करें?

देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप में से एक है व्हाट्सऐप। आजकल लगभग सभी के स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप इंस्टाॅल होता है। व्हाट्सऐप के इतने यूजर होने से इस पर मैसेज भेजने की दर भी अन्य ऐप से ज्यादा है। व्हाट्सऐप पर इमेज/फोटो भी बहुत बड़ी संख्या में भेजे जाते हैं। व्हाट्सऐप पर इतने ज्यादा फोटो भेजे जाने से कई बार फोन की फोटो गैलेरी में इनका अंबार ही लग जाता है। यहां तक कि इनमें से जरुरी औऱ फालतू फोटो को चुनकर डिलीट करना तो नामुमकिन काम हो जाता है। इन फोटो में से ज्यादातर गुड माॅर्निंग, गुड नाइट से लेकर कुछ काॅमिक और मेमे होते हैं।

इन फालतू व्हाट्सऐप इमेज से पीछा छुड़ाने का सबसे आसान तरीका यह है कि देखकर तुरंत इन्हें डिलीट कर दिया जाए। लेकिन हर बार यह करना संभव भी नहीं हो पाता है। ज्यादातर फोटो फोन में अलग जगह सेव होने के बजाय फोटो गैलेरी में ही दिखना शुरु हो जाते हैं। इन फालतू फोटो से छूटकारा पाने के कई तरीके हो सकते हैं जिनमें से कुछ हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

आॅटो डाउनलोड बंद करें?

व्हाट्सऐप पर आने वाली फालतू फोटो से छुटकारा पाने का एक तरीका यह है कि आप व्हाट्सऐप में फोटो औऱ वीडियो आॅटो डाउनलोड फीचर को ही बंद कर दें। लेकिन इसके बाद व्हाट्सऐप पर आने वाली प्रत्येक फोटो और वीडियो को आपको खुद ही डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसमें थोड़ा समय भी लग सकता है। व्हाट्सऐप में फोटो आॅटो डाउनलोड बंद करने के लिए ऐप के सेटिंग्स में जाएं। वहां आपको डाटा यूसेज नाम का आॅप्शन मिलेगा। डाटा यूसेज में ही ‘When using mobile data‘, ‘When connected on Wi-Fi‘ और ‘When roaming‘ नाम के तीन विकल्प दिखाई देगें। इन तीनों को ही चुनकर No Media सलेक्ट कर लें। बस इसके बाद फोटो, वीडियो, आॅडियो कुछ भी व्हाट्सऐप में आॅटोमेटिक डाउनलोड नहीं होगा। इस तरह से आप फालतू फोटो डाउनलोड करने से बच जाएंगे।

ऐप से फोटो डिलीट करें

आप चाहे तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वहां मौजूद विभिन्न ऐप्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें से ही एक ऐप का नाम है Magic Cleaner यह ऐप आपके फोन में मौजूद सभी फोटो को स्कैन करती है औऱ फालतू फोटो को डिलीट करने का आॅप्शन देती है। इस तरह से आपको एक-एक कर फालतू फोटो सलेक्ट नहीं करनी पड़ती। इसलिए अगर आप भी फालतू फोटो से परेशान है तो यह ऐप आपको बहुत समय बचा सकती है।

magic cleaner app

इस ऐप में एनालिसिस नाम का आॅप्शन है जिसे शुरु करने पर यह सभी फालतू फोटो को खुद ही चुनकर निकाल लाती है। अगर आपके फोन में बहुत कम फोटो हो तब भी कुछ फोटो को भी यह ऐप नहीं छोड़ती है। आप चाहे तो अभी नीचे दिए गए लिंक पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।
डाउनलोड मैजिक क्लिनर

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …