Friday , December 14 2018
whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर को जोड़ दिया था। स्टोरीज को फेसबुक ने अपनी मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में भी स्टेटस की जगह जोड़ा था। और इसका खासा विरोध भी हुआ था जिसके बाद व्हाट्सऐप को पूराने वाले स्टेटस को वापिस लाना पड़ा था। लेकिन विरोध के बावजूद भी कई लोगों ने व्हाट्सऐप के नए स्टेटस फीचर का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया था। अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप के इस स्टेटस फीचर ने स्नैपचैट स्टोरीज को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह चौंकाने वाली बात है क्योंकि यह फीचर मूल रूप से स्नैपचैट का था और फेसबुक ने अपनी मैसेजिंग ऐप में इसकी काॅपी की थी। जानकारी के मुताबिक व्हाट्सऐप स्टेटस को रोजाना करीब 175 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। व्हाट्सऐप स्टेटस में वीडियो, फोटो, GIF को अपलोड किया जा सकता है और 24 घंटे बाद वे खुद ही गायब हो जाती है। हाल ही में फेसबुक की ही फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने घोषणा की थी कि उसकी स्टोरीज के अब 200 मिलियन डेली यूजर हो गए हैं।

वर्ष 2016 के अंत तक स्नैपचैट के रोज 162 मिलियन डेली एक्टिव यूजर थे जो कि इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप से कहीं कम है। इन आंकड़ों पर नजर डाले तो फेसबुक का स्नैपचैट के फीचर को काॅपी करने का कदम काम करता हुआ नजर आ रहा है। फेसबुक ने व्हाट्सऐप, मैसेंजर औऱ इंस्टाग्राम में स्टोरीज फीचर लाने के बाद अब एक कमद आगे जाकर हाल ही में खुद की फेसबुक ऐप में भी स्टोरीज फीचर जोड़ दिया है।

स्नैपचैट के सीईओ पर हाल ही में भारत को गरीब देश बताकर अपना बिजनेस यहां नहीं करने की बात लीक हुई थी। जिसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो सकी है। हालांकि कंपनी ने इन बात को मिथ्या बताया था। जिसके बाद से स्नैपचैट को लेकर लोगों का विरोध सोशल मीडिया पर शुरु हो गया था। ज्यादातर लोगों ने ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप को 1 स्टार रेटिंग भी दी थी और अपने फोन से रिमूव भी कर दिया था। जिसके बाद से ऐप की रेटिंग भी डाउन हो गई थी। अब फेसबुक की ओऱ से आई ये नहीं जानकारी कंपनी के लिए अच्छी खबर नहीं है। क्योंकि एक ओर स्नैपचैट की लोकप्रियता घट रही है तो वहीं दूसरी ओर फेसबुक अपनी ऐप्स में स्नैपचैट के सारे फीचर डालता जा रहा है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

अफवाह या सच – क्या आपको भी आया व्हाट्सऐप पर कलर बदलने वाला मैसेज?

आजकल व्हाट्सऐप का कलर बदल देने वाला मैसेज धड़ल्ले से एक-दूसरे को भेजा जा रहा …