Friday , October 19 2018
xiaomi mi store

शाओमी ने बैंगलुरू में लाॅन्च किया देश का पहला मी होम स्टोर

इस वर्ष की शुरुआत में शाओमी ने घोषणा की थी कि कंपनी ने वर्ष 2016 में भारत में करीब $1 बिलियन रेवन्यू का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने यह मुकाम देश में अपनी शुरुआत के कुछ ही वर्षों में पा लिया था। एक ओऱ शाओमी देश में आॅनलाइन बाजार का बड़ा खिलाड़ी है तो वहीं दूसरी ओर यह आॅफलाइन मार्केट से अभी भी बाहर है। देश में अभी आॅफलाइन बाजार पर ओप्पो और विवो जैसी चीनी कंपनियां फोकस कर रही है। जिन्होंने देश के लगभग सभी भागों तक अपनी पहुंच बना ली है। यहां तक कि शाओमी भी आॅफलाइन अपने फोन बेच रहा है लेकिन कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई बड़ा प्रयास नहीं किया है। अब वर्ष 2017 में कंपनी अपना पहला रिटेल स्टोर मी होम को बैंगलुरू में खोलने जा रही है।

अभी कंपनी ने यह स्टोर मीडिया के लिए खोला था। लेकिन अब कंपनी जल्द ही इसे 20 मई से पब्लिक के लिए भी खोलने जा रही है। अब आप कंपनी के डिवाइस को 16 से 19 मई तक के लिए 1000 रुपए देकर प्री-आॅर्डर भी कर सकते हैं। कंपनी 20 मई को भीड़ जमा होने की उम्मीद भी कर रही है और इसके लिए कंपनी ने स्टाॅक भी जमा कर लिया है। आलोग चाहे तो कंपनी के स्टोर पर जाकर भी फोन आदि खरीद सकते हैं। स्टाॅक ना होने की स्थिति में एफ-कोड देकर तुरंत ही डिवाइस को मी डाॅट काॅम से भी खरीदा जा सकता है।

आगे 100 स्टोर खोलने का प्लान

नया मी होम स्टोर आॅनलाइन एक्सक्लूजिक डिवाइस को भी वेबसाइट पर मौजूद कीमत में ही बेचेगा। शाओमी अपने नए स्टोर को मी डाॅट काॅम के आॅफलाइन अवतार के तौर पर देखता है। शाओमी देश में आॅनलाइन रिटेल स्टोर के मामले में पहले नंबर का ब्रांड है। कंपनी आगे नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद औऱ चेन्नई में भी अपने स्टोर खोलने जा रही है। अगर सबकुछ कंपनी के मुताबिक रहा तो शाओमी ने देश में अगले दो वर्ष में सौ से ज्यादा स्टोर खोलने का प्लान बनाया है। मी होम स्टोर खोलने के अलावा, कंपनी देश में डायरेक्ट टू रिटेल माॅडल अपनाकर अपनी आॅफलाइन मौजूदगी भी बढ़ाने जा रही है।

डायरेक्ट टू रिटेल माॅडल के साथ कंपनी बिचौलियों पर होने वाले खर्चे को कम करने जा रही है। कुछ महीने पहले, कंपनी ने अपने लोकप्रिय मिड-रेंज स्मार्टफोन रेडमी नोट 4 को भी संगीता मोबाइल्स, लाॅट मोबाइल्स औऱ बिगसी आदि रिटेल आउटलेट पर बेचने की घोषणा की थी। कंपनी इस फोन के 3GB रैम वाले माॅडल को आॅनलाइन 9,999 रुपए और इन स्टोर पर आॅफलाइन ज्यादा कीमत 11,499 रुपए में बेच रही है। यहां तक कि हुवावे का होनर ब्रांड जो आॅनलाइन चलता था अब आॅफलाइन बाजार में जाने की सोच रहा है। जनवरी माह में वनप्लस ने भी देश में अपना पहला एक्सपिरियंस स्टोर बैंगलुरू में खोला था।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …