Sunday , June 25 2017
5G Logo

देखिए, यह है 5G टेक्नोलाॅजी का नया आधिकारिक लोगो

एक ओर इंडिया में जहां 4G तकनीक ने धूम मचा रखी है तो वहीं अब हमारे सामने 5G तकनीक का नया और आधिकारिक लोगो भी सामने आ गया है। डाटा ट्रांसमिशन के लिए मानक निर्धारित करने वाली संस्था 3GPP (थर्ड जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट) ने 5G वाले डिवाइस में इस्तेमाल के लिए नया लोगो जारी किया है। 3GPP ने विभिन्न कंपनियों से 5G के नए लोगो को इस्तेमाल करने के लिए भी पूछा है।

3GPP ने इस बारे में कहा है कि “नए लोगो में हरे रंग में लहरदार पैर्टन है। यह पहले की LTE लहरों का ही विस्तार है। लेकिन उनमें हरे रंग का इस्तेमाल कर इसे LTE-एडवांस प्रो वर्जन दिया गया है। इस लोगों का इस्तेमाल रिलीज 15 के 5G फेज 1 स्पेशिफिकेशन में होगा। जो वर्ष 2018 के अंत तक पूरा हो जाएगा। जिसके बाद रिलीज 16 स्पेशिफिकेशन का 5G फेज 2 आएगा। जिसे वर्ष 2016 तक पूरा कर लिया जाएगा।”

3GPP की ओर से 5G का लोगो रिलीज कर दिया गया है। लेकिन दूनिया में 4G सेवाएं भी अभी मुख्य धारा में पहुंचना बाकि है। लेकिन जिनके पास 4G पहुंच गया है। वे उम्मीद 5G के लिए तैयार हो सकते हैं। 5G सेवाएं शुरु करने के लिए कई कंपनियों जैसे नोकिया, सैमसंग, क्वाॅलकाॅम औऱ इंटेल ने भी कमर कसना शुरु कर दी है और जल्द ही 5G पर चलने वाले डिवाइस बाजार में लाॅन्च करेगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …