Thursday , August 17 2017
phone-coai-gsm
phone-coai-gsm

देश में 79 करोड़ हुए GSM उपभोक्ता, एयरटेल ने पिछले महीने जोड़े 23.3 लाख नए ग्राहक

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(COAI)ने देश में अक्टूबर माह की GSM सब्सक्राइबर फिगर रिपोर्ट प्रस्तुत की है। जिसके अनुसार पिछले महीने देश में 79 करोड़ GSM उपभोक्ता हो गए है। इस दौरान देश में 55 लाख नए GSM ग्राहक बने है। एसोसिएशन प्रत्येक महीने यह रिपोर्ट प्रस्तुत करता है। टेलीकाॅम आॅपरेटरों में GSM के मामले में एयरटेल ने बाजी मारी है, जिसने पिछले महीने करीब 23.3 लाख नए ग्राहक जोड़ लिए। अब एयरटेल के कुल 26 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हो गए है।

वहीं दूसरे स्थान पर वोडाफोन इंडिया रहा जिसके देश में 20.19 करोड़ ग्राहक है। इसके साथ ही आईडिया सेल्यूलर करीब 18 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा। रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में एयरटेल GSM मोबाइल सब्सक्राइबर के मामले में कुल 33.13 प्रतिशत का हिस्सा रखता है।

रिपोर्ट के अनुसार आंध्रप्रदेश में पिछले महीने सबसे ज्यादा ग्राहक जुड़े और आंध्रप्रदेश इस मामले में नंबर एक पर रहा। राज्य ने पिछले महीने में 7.7 लाख नए GSM ग्राहक जोड़े हैं। कुल सब्सक्राइबर के मामले में उत्तरप्रदेश (पूर्व) नंबर एक के स्थान पर बना हुआ है जिसमें कुल 7 करोड़ 24 लाख सब्सक्राइबर के साथ देश का सबसे बड़ा टेलीकाॅम सर्कल है। वहीं इस मामले में महाराष्ट्र देश में 6 करोड़ 74 लाख सब्सक्राइबर के साथ दूसरे नंबर पर आता है। साथ ही 6 करोड़ 74 लाख ग्राहकों के साथ बिहार तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

इस मौके पर COAI के डायरेक्टर जनरल राजन एस मैथ्यू ने कहा कि “यह खुशी की बात है कि अब अन्य शहरों में मोबाइल कस्टमर बेस बढ़ रहा है, जो हमें इन जगहों पर भी आधारभूत ढांचे को विकसित करने के लिए प्रेरणा देता है।” उन्होंने कहा कि उनका ग्रुप आशा करता है कि विकास की यह गति जारी रहे जिससे टेलीकाॅम आॅपरेटर्स सरकार के डिजिटल इंडिया की पहल को आगे तक ले जा सके।

अभी कल ही हमने आपको बताया था कि एयरटेल हैदराबाद की बसों में फ्री वाई-फाई सेवा दे रहा है। एयरटेल ने इसके लिए राज्य की परिवहन विभाग से साझेदारी की है। करीब छह माह तक फ्री वाई-फाई प्रत्येक यूजर को रोज 20 मिनट के लिए दिया जाएगा। छह माह बाद इस पायलट प्रोजेक्ट की फिर से समीक्षा की जाएगी। 20 मिनट के बाद यूजर को पैसा देना होगा। वाई-फाई की स्पीड 10Mbps होगी और इसे अभी हैदराबाद की 115 बसों में ही शुरु किया गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …