Tuesday , September 26 2017
Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना शुरू हो गया है। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने अपने ब्रॉडबैंड प्लान बदल दिए हैं। अब एयरटेल तेज स्पीड इंटरनेट के साथ ही दुगना डाटा अपने ग्राहकों को दे रहा है। एयरटेल ने अपने मासिक प्लान में यह बदलाव किया है।

जानकारी के मुताबिक अगर दिल्ली की बात की जाए तो एयरटेल अब 899 रूपए वाले प्लान में 60GB तेज स्पीड डाटा दे रहा है। पहले इस प्लान में कंपनी केवल 30 GB डाटा देती थी। ठीक इसी तरह 1099 रूपए वाले प्लान में एयरटेल 50 GB की जगह अब 90 GB डाटा दे रहा है। एयरटेल ने अपने 1299 रुपए वाले प्लान में भी बदलाव किया है। पहले जहां कंपनी इसमें 75 GB डाटा देती थी। अब एयरटेल इसमें 125 GB डाटा देने जा रहा है। कंपनी के 1499 रुपए वाले प्लान में 100 GB की जगह 160 GB डाटा मिलेगा।

यह बदलाव देश के सभी शहरों के लिए लागू होगा। कंपनी ने पूरे देश में अपने मासिक प्लान बदल दिए हैं। एयरटेल के इस कदम को रिलायंस जियो फाइबर के देश में लॉन्च होने के साथ जोड़ा जा रहा है। जियो ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह जल्द ही अपने जियो फाइबर को देश में लांच कर देगा और यह वर्तमान में मौजूद सभी ब्रॉडबैंड प्लान से कम कीमत पर डाटा देगा।

हालांकि जियो टेस्टिंग के तहत देश के कुछ शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सूरत और वडोदरा आदि जगह पर पहले से ही अपना जियो फाइबर शुरु कर चुका है। जियो फाइबर 100 एमबीपीएस की स्पीड से इंटरनेट देगा। जानकारी के मुताबिक जियो जून माह में अपनी सेवा शुरू कर सकता है। वहीं एयरटेल की बात की जाए तो कंपनी पुराने ग्राहकों को उसी प्लान पर अब नई स्कीम के साथ ज्यादा डाटा देना शुरू कर देगी। एयरटेल ब्रॉडबैंड के ग्राहक माय एयरटेल ऐप पर जाकर अपने प्लान का डाटा भी देख सकते हैं।

भारती एयरटेल के सीईओ हेमंतकुमार गुरुस्वामी ने इस मौके पर बताया कि,”हमारे नए प्लान भारत को डिजिटल सुपर हाईवे पर पहुंचाना चाहते हैं। एयरटेल में हमारा मकसद अपने ग्राहकों को शानदार डिजिटल एक्सपीरियंस और ऑफर देना है। अब हमारे कस्टमर अपने ऑनलाइन एक्सपीरियंस को एक्साइटिंग स्पीड के साथ अनुभव कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि यह नया प्लान देश में हाई स्पीड ब्रॉडबैंड को सभी तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

एक और एयरटेल के इस कदम को जियो फाइबर से जोड़ा जा रहा है। तो वहीं दूसरी ओर एयरटेल का कहना है कि उसके हाई स्पीड डाटा वाले प्लान ग्राहकों के बदलते रूख को देखते हुए बदले गए हैं। एयरटेल का कहना है कि अब ग्राहक HD या 4K में कंटेंट, वीडियो अादि देखना चाहते है। इसके साथ बड़ी फाइल आदि डाउनलोड करना चाहते हैं। अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, इंटरनेट TV, सिक्योरिटी सोलूशंस को भी आपस में जोड़ना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव किया गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …