Saturday , October 21 2017
Airtel Logo
Airtel Logo

एयरटेल हैदराबाद की बसों में आॅफर कर रहा 10Mbps वाला फ्री वाई-फाई

देश के सबसे बड़े टेलीकाॅम आॅपरेटरों में शूमार भारती एयरटेल हैदराबाद में बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए फ्री वाई-फाई सेवा लेकर आया है। कंपनी ने शहर की 115 लक्जरी बसों में तेज गति से 4G वाई-फाई से देना भी शुरु कर दिया है। कंपनी का कहना है कि वह देश के नागरिकों की जीवनचर्या को आधुनिक बनाने के लिए यह फ्री सेवा दे रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक यह सेवा पूरे देश में पहली बार बसों में शुरू की है। इसके लिए कंपनी ने राज्य के परिवहन विभाग तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC)से साझेदारी की है। जिसके अंदर 115 लक्जरी बसों का बेड़ा भी आता है। यात्रियों को करीब 10Mbps की स्पीड से इंटरनेट मिल सकेगा। इसके लिए यात्रियों को अपने मोबाइल का वाई-फाई चालू कर एयरटेल हाॅट्स्पाॅट से जुड़ना होगा। जिसके बाद मोबाइल नंबर डालने के बाद चार अंको का एक कोड आएगा। कोड डालने के बाद दिनभर में 20 मिनट के लिए यात्री फ्री में इंटरनेट चला सकेगा। जिसके बाद 25 रुपए प्रति 100MB की दर से चार्ज लगेगा।

कंपनी ने यह पायलट प्रोजेक्ट पहले छह महीनों के लिए शुरु किया है जिसके बाद लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर कंपनी इस पर फिर से विचार करेगी। ज्यादा डाटा लेने के लिए कंपनी कई तरह के पेमेंट सिस्टम पर भी विचार कर रही है। जिसका जल्द ही निर्धारण किया जाएगा। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए हैदराबाद के सबसे व्यस्त बस रूट का चयन किया है।

लाॅन्च के समय भारती एयरटेल के आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के चीफ एक्जिक्यूटिव आॅफिसर वेंकटेश विजयराघवन ने बताया कि “ऑन-द-गो वाई-फाई सेवा के लांच के साथ हम अपने नागरिकों की जीवन शैली के आधुनिकीकरण की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाना चाहते हैं, फिर चाहे यह व्यापार हो, शिक्षा या खुशी। तेलंगाना के TSRTC की सरकार के साथ यह उल्लेखनीय भागीदारी देश में सबसे बड़ी है और यह यात्रियों की खुशी को दोगुना कर देगी क्योंकि यह हैदराबादी नागरिकों को पहले से भी ज्यादा जोड़ेगी।”
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरटेल दिल्ली एनसीआर में अपना नेटवर्क को अपग्रेड करने में भी जुटा है। कंपनी 3G सर्विस को अपग्रेड कर 4G सर्विस को बेहतर करने में जुटी हुई है। कंपनी यह काम अगले महीने तक पूरा कर भी लेगी। कंपनी देश की मोबाइल सेवाओं में करीब 32 प्रतिशत हिस्सा रखती है और इसके करीब 25 करोड़ से ज्यादा ग्राहक है।

एयरटेल देश में स्टूडेंट्स को भी वाई-फाई को लेकर विशेष छूट दे रहा है। कंपनी एक प्लान के तहत स्टूडेंट्स को वाई-फाई जोन मुहैया करवा रही है। जिसके अनुसार 50 प्रतिशत तक डाटा बैक आॅफर दे रही है। यह वाई-फाई जोन कंपनी विभिन्न यूनिवर्सिटी में ही दे रही है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …