Sunday , October 22 2017
Jio Airtel Vodafone
Jio Airtel Vodafone

एयरटेल, जियो और वोडाफोन के फ्री 4G प्रीपेड प्लान की तुलना, जानिए कौन है आपके लिए फायदे का सौदा

इस महीने की शुरुआत में जियो की सर्विसेज शुरु होते ही टेलीकाॅम कंपनियों में टैरिफ प्लान्स को लेकर एक तरह की लड़ाई शुरु हो गई थी। लाॅन्च से पहले संभावनाएं लगाई गई थी कि जियो कई टेलीकाॅम कंपनियों का खेल बिगाड़ देगा और अब यही होता दिख रहा है।

इसे अब जियो इफेक्ट कहा जा रहा है। यूजर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का इस्तेमाल कर जियो की सिम ना लेवे इसके लिए कंपनियां अपने कस्टमर्स कम होने के डर से विभिन्न रणनितियों पर विचार कर रही है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर ने पहले से ही अपने कई डाटा प्लान को बदल दिया है और अब पहले से दूगने से भी ज्यादा डाटा तक आॅफर कर रही है।

इतना ही नहीं कुछ कंपनियों तो स्पेशल आॅफर भी ले आई है जिनमें वे फ्री अनलिमिटेड डाटा कस्टमर को आॅफर कर रही है। यह सब तो अभी जियो वेलकम आॅफर के चलते हो रहा है, जिसमें कस्टमर्स को अनलिमिटेड काॅलिंग और डाटा मिल रहा है।

आज हम आपको एयरटेल और वोडाफोन के विभिन्न फ्री डाटा प्लान्स को जियो वेलकम आॅफर के साथ तुलना कर बता रहे हैं। यह देखना बड़ा ही दिलचस्प है कि ये कंपनियां हकीकत में आखिर आॅफर क्या कर रही है।
प्लान्स की कीमतों से शुरु करें तो कुछ तो उनकी स्कीम्स में फ्री डाटा आॅफर कर रही है, लेकिन हकीकत तो यह है कि ये स्कीम्स वास्तव में पूरी तरह से फ्री नहीं है। खासकर एयरटेल और वोडाफोन के मामले में तो बिल्कुल भी कुछ फ्री नहीं है क्योंकि ये दोनों इसके लिए 1495 रुपए और 255 रुपए ले रहे हैं। इसके साथ ही यहां इन प्लान्स की वैलिडिटी भी देखें कि एयरटेल 1495 रुपए के प्लान के साथ 90 दिनों की वैलिडटी दे रहा है तो वहीं वोडाफोन 255 रुपए वाले प्लान के साथ 28 दिनों की वैलिडिटी दे रहा है।

इन प्लान्स की रिलायंस जियो के वेलकम आॅफर से तुलना करें तो कंपनी इसके लिए फूटी कौड़ी भी नहीं ले रही है। बस आपको सिम लेनी है और जियो की सर्विसेज का फ्री में लाभ उठाएं। वाॅइल काॅल्स की बात करें तो रिलायंस पहले ही घोषणा कर चुका है कि यह अनलिमिटेड फ्री काॅल्स देगा। लेकिन जैसा कि एयरटेल और वोडाफोन ने अपने प्लान्स के आगे ‘फ्री डाटा आॅफर’ जोड़ रखा है तो इससे भ्रमित ना होवे। क्योंकि इसमें वाॅइल काॅल्स फ्री नहीं मिलेगी। और यहां यह बताना भी जरुरी है कि जियो इन सभी के साथ 13 प्रीमियम ऐप्स का फ्री सब्क्रिप्शन दे रहा है जो कोई भी कंपनी आॅफर नहीं कर रही।

Jio Airtel Vodafone Table

अगर हम डाटा कैप(एक लिमिट के बाद स्पीड कम होना) की बात करें तो जियो एक दिन में 4GB डाटा 4G की स्पीड देता है जिसके बाद 128Kbps की स्पीड मिलना शुरु होती है। इसकी एयरटेल के फ्री डाटा आॅफर से तुलना करें तो यह पुरे महीने के लिए 4G स्मार्टफोन पर 30GB डाटा देता है। वहीं वोडाफोन पूरे महीने के लिए 1GB डाटा दिन में और 9GB रात में आॅफर कर रहा है।

यहां आपको यह बात बहुत अजीब लगी होगी कि एयरटेल और वोडाफोन इन फ्री डाटा आॅफर के लिए पैसा ले रहे हैं। बात साफ है अगर ये प्लान फ्री है तो फिर पैसा किस बात का देवें। जाहिर है प्लान फ्री नहीं है। इसलिए हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि फ्री और अनलिमिटेड डाटा प्रमोशन देखकर उत्तेजित ना होवें और एक बार प्लान की सारी शर्ते पढ़ लेवें। जैसे कि डाटा कैप लिमिट गुजर जाने के बाद डाटा तो मिलता रहेगा लेकिन स्पीड बिल्कुल ही कम 64Kbps के आसपास हो जाएगी। इससे यह भी सिद्द होता है कि इस तरह के प्लान लाकर ये कंपनियां केवल ग्राहकों को रिझाना ही चाहती है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …