Sunday , October 22 2017
Airtel Vs Jio

जियो प्राइम को टक्कर देने एयरटेल लाया नए प्लान, जानें किस कंपनी के प्लान है बेहतर

रिलायंस ने जियो प्राइम मेंबरशिप को इसी महीने से शुरु किया है औऱ अपने ग्राहकों से पहली बात पैसा लेना शुरु किया है। मुकेश अंबानी की घोषणा के अनुसार कंपनी आगे भी प्राइम के तहत कई तरह के प्लान लाने वाली है जिससे कि वह अपनी ग्राहक संख्या बढ़ा सके। अभी हाल ही में हमने आपको बताया था कि 31 मार्च से पहले जियो प्राइम के तहत रिचार्ज करवाने पर कंपनी एक के साथ एक आॅफर फ्री दे रही है। अगर आप जियो के 303 रुपए वाले मासिक प्लान से रिचार्ज करवाते हैं तो आपको हैप्पी न्यू ईयर प्लान के सारे लाभ मिलेगें। जियो के इसी तरह के प्लान को पछाड़ने में लगभग अन्य संभी टेलीकाॅम कंपनियां लगी हुई है। जिससे कि वे भी कुछ ग्राहक बना सके। एयरटेल ने भी कुछ इसी तरह के प्लान लाॅन्च किए है जो पूरी तरह जियो प्राइम प्लान की तरह लगते हैं।

हालांकि एयरटेल के इन प्लान की आप थोड़ी छानबीन करें तो पाएंगे कि ये उतने आकर्षक नहीं है जितने की कंपनी इनके बारे में कहती है। अगर हम एयरटेल के 149 रुपए के प्लान की बात करें तो कंपनी कहती है कि इसमें आपको अनलिमिटेड वाॅइस काॅल मिलती है। जबकि हकीकत यह है कि इसमें आपको केवल एयरटेल से एयरटेल लोकल औऱ STD काॅल ही मिलती है। लेकिन एयरटेल से किसी अन्य कंपनी के नंबर आप काॅल लगाएंगे तो आपका पैसा कटेगा। यहां तक कि रोमिंग में केवल इनकमिंग काॅल्स ही फ्री है और अगर आपने एयरटेल से एयरटेल भी आउटगोइंग काॅल की तो आपको पैसा देना पड़ेगा। वहीं डाटा की बात करें तो एयरटेल इस प्लान के साथ 2GB डाटा दे रहा है जिसकी वैधता 28 दिनों की है।
Airtel-Vs.-Jio-combo-plan-comparison

एयरटेल के 349 रुपए वाले दूसरे प्लान की बात करें तो इसमें आपको 28 दिनों के लिए ही 28GB डाटा मिलेगा। इन 28GB में से 1GB डाटा आप 24 घंटे की अवधि में इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि इस 1GB में से भी 500MB डाटा दिन में और बाकि 500MB डाटा आप रात को ही इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी ने रात का समय 3 AM से 5 AM निर्धारित किया है। जिसका मतलब यह हुआ कि सुबह के 5 बजे से रात की 3 बजे तक आपको 500MB डाटा से ही काम चलाना पड़ेगा। एयरटेल ने इस प्लान को जियो के 303 रुपए वाले प्लान को टक्कर देने के लिए लाॅन्च किया है। लेकिन जियो के प्लान में आपको सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड काॅल के साथ ही 1GB डाटा रोज इस्तेमाल के लिए मिलता है। जिसे आप 24 घंटे में किसी भी वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हिसाब से एयरटेल का यह प्लान जियो के प्लान के आगे कहीं नहीं ठहरता है।

दूसरी बात यह कि एयरटेल की ओर से दिए जाने ये प्लान स्पेशल टैरिफ वाउचर (STV) के अन्तर्गत आते हैं। जिसका मतलब यह हुआ कि कंपनी इन्हें किसी भी समय बंद कर सकती है। एयरटेल जियो को केवल एक ही मामले में टक्कर दे सकता है और वह है सर्विस। जियो की सर्विस को लेकर कई ग्राहक शिकायत करते हैं। वहीं एयरटेल के मामले में ऐसा कम देखने को मिलता है। जियो की खराब कनेक्टिविटी अभी भी ग्राहकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। आपका इस बारे में क्या सोचना है, हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …