Sunday , June 25 2017
Airtel

एयरटेल ने छेड़ी रोमिंग पर जंग, देशभर में फ्री रोमिंग का एलान

अपडेट – जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि एयरटेल रोमिंग चार्ज हटा सकता है। उस खबर पर अब एयरटेल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर मोहर लगा दी है। एयरटेल ने घोषणा की है कि वह अब अपने ग्राहकों से वह अब इनकमिंग काॅल और SMS के साथ ही आउटगोइंग काॅल पर भी कोई रोमिंग चार्ज नहीं लेगा। इसके साथ ही कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग पर भी थोड़ी राहत बरती है।

भारती एयरटेल के चैयरमैन सुनील भारती मित्तल ने इस दौरान कहा कि,”एयरटेल में हम इंटरनेशनल रोमिंग की एक मिसाल कायम करना चाहते हैं। जो हमारे ग्राहकों को दूनिया के किसी भी कोने में अपना नंबर ले जाने की आजादी देगा। इंडस्ट्री में दुनियाभर के आॅपरेटरों को आपस में मिलकर रोमिंग के खर्चे को गम करना चाहिए और ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए पैसा चार्ज करना चाहिए।”

इससे पहले- देश की एक नंबर की टेलीकाॅम कंपनी भारती एयरटेल घरेलू रोमिंग चार्ज हटा सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी डाटा सर्विस और वाॅइस पर लगने वाले रोमिंग चार्ज को पूरी तरह से हटा सकती है। कंपनी ऐसा रिलायंस जियो से मिल रही कड़ी टक्कर के चलते करने जा रही है। इसके साथ ही एयरटेल अपने एक्टीवेशन और बिलिंग सिस्टम को भी ग्राहकों के हिसाब से बदलने जा रही है।

कंपनी अपने विदेश जाने वाले ग्राहकों को इंटरनेशन रोमिंग पैक इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है। कंपनी के अभी देश में अभी 26 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक है। यह भी बताया जा रहा है कि अगर एयरटेल रोमिंग चार्ज हटा लेता है तो वोडाफोन और आइडिया भी ऐसा करने को मजबूर हो सकते हैं। क्योंकि दूसरी ओर रिलायंस जियो पहले से ही फ्री सर्विस दे रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि,” कंपनी काॅल या SMS पर लगने वाली नेशनल रोमिंग को हटाने के लिए पूरी तरह तैयार है और आउटगोइंग काॅल पर कोई पैसा नहीं लेगी।”

वोडाफोन इंडिया पहले से ही अपने नेटवर्क पर इनकमिंग काॅल्स पर रोमिंग फ्री दे रहा है। लेकिन आउटगोइंग काॅल्स और डाटा पर अभी भी कंपनी पैसा ले रही है। अगर एयरटेल रोमिंग हटा लेता है तो कंपनी के आय पर भी इससे असर पड़ सकता है। अभी कंपनी की आय का 3 से 4.5 प्रतिशत रोमिंग से आता है।

पिछले वर्ष रिलायंस जियो की लाॅन्च के बाद भारती एयरटेल ने कहा है कि पिछले चार साल में उसका शुद्ध लाभ सबसे कम रहा है औऱ यह 55 प्रतिशत तक गिर गया है। यहां तक कि वर्ष 2007 के बाद आइडिया पहली बार घाटे में चला गया है। वहीं जियो ने प्राइम मेंबरशिप लाकर अपने फ्री आॅफर को आगे बढ़ा दिया है। अब एयरटेल अन्य कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने के लिए नए प्लान लाएगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …