Thursday , August 17 2017
airtel payment bank

एयरटेल पेमेंट बैंक से देश के 200 गांव हुई डिजीटल, अब 5000 गांवों का लक्ष्य

एय़रटेल का कहना है कि उसके पेमेंट बैंक से देश के 200 गांवों को डिजीटल होने में मदद हुई है। एयरटेल ने एक रिलीज जारी कर कहा है कि इन 200 बैंकों में अब बैंकिंग की मूल सेवाएं जैसे डिजीटल ट्रांजेक्शन आदि को बिना नोट के किया जा रहा है। एयरटेल का कहना है कि अब उसका मकसद देश के अन्य 5000 गांवों को भी अपनी पेमेंट बैंक से जोड़ डिजीटल बनाने का है।

ऐसा बताया जा रहा है कि इन 200 गांवोंं में से ज्यादातर राजस्थान, तेलागंना, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में है। अब इन गांवों के लोग बिना कैश के भी विभिन्न तरह के वित्तीय कार्य कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन गांवों में पहले बैंकिंग सर्विस बिल्कुल नहीं थी। अब एयरटेल पेमेंट बैंक के आउटलेट की मदद से ग्रामीण नकद जमा, निकासी आदि पैसे से जुड़े काम कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO शशि अरोड़ा के मुताबिक, ” सभी तक बैंकिंग सर्विस की पहुंच होने के भारत सरकार के मिशन को लेकर हम पूरी तरह प्रतिबद्द है। इस पहल के साथ हम बैंक रहित लोगों तक बैंकिंग सर्विस पहुंचा रहे हैं औऱ उन्हें नोट इस्तेमाल करने के झंझट से मुक्त दिला रहे हैं। यह पहल हमारे रिटेल आधारित माॅडल की पहुंच को दिखाती है जो हमें बैंकिंग सर्विस को प्रत्येक भारतीय तक जल्द और कुशल तरीके से पहुंचाने में मदद करेगा।”

इन गांवों के ज्यादातर लोगों के पास अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सेविंग अकाउंट है। साथ ही अपने फीचर फोन या स्मार्टफोन की मदद से वे अब बैंकिंग कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक इन अकाउंट पर 7.25 प्रतिशत की वार्षिक दर से ब्याज दे रहा है। साथ ही 1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर भी दे रहा है। एयरटेल का मानना है कि इससे ग्राहक उसकी सर्विस का इस्तेमाल करने के प्रति आकर्षित होगें।

खास बात यह है कि ग्राहक और व्यापारियों से आपस में कैशलैस भुगतान के लिए एयरटेल किसी भी तरह का पैसा नहीं ले रहा है। एयरटेल पेमेंट बैंक को देश का पहला पेमेंट बैंक था और इसे रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) की ओर से लाइसेंस पिछले वर्ष अप्रैल में मिला था।

एयरटेल अपने पेमेंट बैंक में पहले से ही 3,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट कर चुकी है। सबसे पहले इसे राजस्थान में लाॅन्च किया गया था। जिसके बाद कंपनी इसे तेलागंना आदि राज्यो में भी लेकर आई। इस बैंक के साथ एयरटेल का मकसद राष्ट्रीय डिजीटल पेमेंट्स इकोसिस्टम बनाने का है। अभी तक कंपनी अपने साथ करीब 10 लाख व्यापारियों को जोड़ चुकी है। लेकिन इसका मकसद करीब 50 लाख व्यापारियों को जोड़ने का है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …