Tuesday , October 24 2017
Airtel Logo
Airtel Logo

एयरटेल पेमेंट बैंक ने दो दिन में खोले 10,000 से ज्यादा बचत खाते

पिछले सप्ताह एय़रटेल ने देश का पहला पेमेंट बैंक खोलने की घोषणा की थी। कंपनी ने अपनी बैंकिग सर्विसेज राजस्थान से शुरु की है। लेकिन नई रिपोर्ट से पता चला है कि कंपनी को शुरूआती जबरदस्त प्रतिक्रया मिली है और मात्र दो दिन में ही एयरटेल पेमेंट बैंक में दस हजार नए बचत खाते खुल गए है। कंपनी का कहना है कि इनमें से ज्यादातर खाते ग्रामीण और नगरीय इलाकों में खोले गए है।

एयरटेल पेमेंट बैंक की खासियत यह है कि पूरे देश में सबसे ज्यादा वार्षिक ब्याज दर 7.25 प्रतिशत दे रहा है। इतना ही नहीं कंपनी अकाउंट पर कंपनी एक लाख रुपए का बीमा भी कर रही है। कंपनी ने राजस्थान मं अपने करीब दस हजार रिटेल आउटलेट्स पर पायलट सर्विस शुरु की है जो बैंक की तरह काम करेगी। इनमें से दो तिहाई आउटलेट ग्रामीण क्षेत्रों में है। कंपनी का राजस्थान की एक लाख दुकानों और व्यापारियों तक अपना नेटवर्क बढ़ाने का प्लान है।

एयरटेल पेमेंट बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर शशि अरोड़ा ने कहा, ” ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों से मिले इस रिस्पोंस से हम बहुत उत्साहित है। हमें लगता है कि यह नए तरह का बैंकिंग माॅडल ग्राहकों के लिए सहूलियत वाला होगा। कंपनी आने वाले दिनों में ग्राहकों के लिए और भी आॅफर लेकर आएगी।”

इस मौके पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी पूरे देश से राजस्थान में यह सेवा सबसे पहले शुरु करने के लिए एयरटेल को बधाई दी। और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन को आगे लेकर जाएगा। साथ ही दूर-दराज स्थित लोगों को फायदा पहुंचाएंगा।

एक बार एयरटेल पेमेंट बैंक से जुड़ने के बाद व्यापारी और दुकानदार ग्राहकों से मोबाइल से डिजिटल पेमेंट ले सकेगें। इसके लिए एयरटेल कोई पैसा या प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लेगा। रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI)ने छोटे फायनेंस बैंकों और 11 पेमेंट बैंकों समेत कुल 21 नए बैंक खोलने के लिए लाइसेंस की इजाजत दे दी है। जिसके बाद तीन कंपनियों ने लाइसें वापिस भी कर दिए थे।

एयरटेल पेमेंट बैंक में मात्र आधार कार्ड की मदद से e-KYC से ही बैंक अकाउंट खोला जाता है। इसके लिए किसी तरह के प्रमाण पत्र और कागज भी जमा करने की जरुरत नहीं पड़ती। एयरटेल ग्राहक का मोबाइल नंबर ही उसका बैंक अकाउंट नंबर भी होता है। RBI के मानदण्डों के अनुसार इसमें एक लाख रुपए तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …