Thursday , June 29 2017
airtel vs jio

एयरटेल का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा झूठा – ASCI कमिटी ने जांच में जियो की शिकायत को बताया सही

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि रिलायंस जियो ने भ्रामक विज्ञापन दिखाने के मामले में भारती एयरटेल की शिकायत एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल आॅफ इंडिया (ASCI) से की थी। जियो ने अपनी शिकायत में कहा था कि एयरटेल खुद को आधिकारिक रुप से देश का सबसे तेज नेटवर्क अपने विज्ञापनों में दिखा रहा है जो कि सरासर गलत है और इन विज्ञापनों का आधार सही नहीं है। अब इस मामले में ASCI ने एक स्टेटमेंट जारी कर जियो की शिकायत को सही बताया है और एयरटेल से इस तरह के विज्ञापन हटाने को कहा है।

जियो-एयरटेल के इस मामले की सुनवाई एक फास्ट ट्रैक कम्प्लेंट कमिटी (FTCC) ने की 29 मार्च को की है। कमिटी ने एयरटेल के सबसे तेज होने के दावे की टर्म एंड कंडिशन का उल्लेख किया। जिसमें कमिटी ने बताया कि ये टर्म एंड कंडिशन ASCI की गाइडलाइन का उल्लघंन करती है। इस तरह से एयरटेल के अपने विज्ञापनों में सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा गलत है।

कमिटी के अनुसार विज्ञापन में एयरटेल यह नहीं बताता है कि उसका नेटवर्क वर्ष की कौनसी तिमाही में सबसे तेज रहा है। यहां तक कि कंपनी का विज्ञापन केवल 4G के मामले में तेज होने की भी जानकारी नहीं देता है। कमिटी ने विज्ञापन में कंपनी के इस तरह के निरूपण को भ्रामक, अस्पष्ट और ग्राहकों को फंसाने वाला माना है।

FTCC ने इस मामले में टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) की एयरटेल और रिलायंस जियो की कवरेज की तुलना की है। जिससे मिले डाटा के अनुसार एयरटेल का दावा झूठा है औऱ एयरटेल ने जानबूझकर गलत विज्ञापन तैयार किया है। कमिटी ने एयरटेल के ‘आधिकारिक’ रुप से सबसे तेज होने के दावे पर भी बहकाने वाला माना है। कमिटी के अनुसार एयरटेल को सबसे तेज नेटवर्क होने का खिताब देने वाली ओखला स्पीड टेस्ट कोई सरकारी आॅर्थोरिटी या एजेंसी नहीं है। इसलिए विज्ञापन में आधिकारिक शब्द का इस्तेमाल करना पूरी तरह गलत है।

मामले में कमिटी ने जियो की शिकायत को सही ठहराया है और एयरटेल को इस तरह के सभी विज्ञापन को 11 अप्रैल 2017 तक बदलने या हटाने के लिए कहा गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …