Tuesday , June 27 2017
Alcatel idol 4 vr
Alcatel idol 4 vr

अल्कटेल ने इंडिया में लॉन्च किया VR वाला Idol 4 स्मार्टफोन, कीमत ₹16,999

पश्चिमी देशों में अल्कटेल को इसके सस्ते स्मार्टफोन के लिए जाना जाता है। हालांकि यह एक चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी TCl का हिस्सा है जो ब्लैकबैरी स्मार्टफोन जैसे DTEK50 और DTEK60 भी बनाती है। वास्तव में DTEK50 और Idol 4 स्मार्टफोन एक ही है बस इनकी ब्रांडिंग अलग-अलग है। एक ओर जहां ब्लैकबेरी DTEK50 स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में 21,990 रुपए में बेच रहा है। वहीं दूसरी ओर अल्कटेल इसे ही Idol 4 नाम से उन्हीं स्पेसिफिकेशन के साथ 16,999 रूपय में बेचने जा रहा है। अभी यह केवल फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है और यह गोल्ड, मैटल और सिल्वर ग्रे कलर में आता है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत है कि यह वर्चुअल रियलिटी(VR) को सपोर्ट करता है। इतना ही नहीं कंपनी ने इस स्मार्टफोन को पैक करने का एक नया तरीका निकाला है। जिसमें इसने VR हैंडसेट के अंदर ही इस डिवाइस और इसकी एसेसरीज को पैक कर दिया है।

डिवाइस में सामने और पीछे की ओर मैटल फ्रेम है। किसी भी ग्लॉसी फिनिश वाले स्मार्टफोन की तरह Idol 4 स्मार्टफोन भी काफी सारे फिंगरप्रिंट से गंदा हो जाता है। स्मार्टफोन में पावर और वॉल्यूम राॅकर के अलावा ‘बूम की’ नाम की एक और फिजिकल बटन भी है। इसे किसी भी शाॅर्टकट या कोई टास्क करने के लिए काम में लिया जा सकता है। या फिर इसे भारत सरकार की ओर से सभी स्मार्टफोन में अनिवार्य किए गए पैनिक बटन के तौर पर भी काम में लिया जा सकता है। अभी कुछ दिन पहले ही वनप्लस 3 को भी एक अपडेट मिली थी जिसमें भी सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ पैनिक बटन आया था। अपडेट के बाद वनप्लस 3 में पावर बटन को लगातार तीन बार दबाने पर पैनिक बटन खुद-ब-खुद एक्टिवेट हो जाता है। Idol 4 स्मार्टफोन कुछ अच्छे स्पेशिफिकेशन के साथ आता है। हालांकि कुछ चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की ओर से जैसे LeEco Le मैक्स 2, और लेनोवो ZUK Z2 प्लस स्मार्टफोन भी बाजार में उपलब्ध है जिनमें थोड़ी सी ज्यादा कीमत के साथ बहुत ही अच्छे स्पेसिफिकेशन हैं।

इस फोन के स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो इसमें 5.2-इंच का IPS फुल HD डिस्प्ले है जिसका रिजाॅल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल है। यह 2.5D ड्रेगनटेल ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन में 1.7GHz का स्नैपड्रैगन 617 आॅक्टाकोर प्रोसेसर एड्रिनो 405 जीपीयू के साथ है। कंपनी ने फोन के 2GB और 3GB रैम वाले मॉडल लॉन्च किए हैं। इंडिया में जो मॉडल कंपनी लांच करने जा रही है, वह 3GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन में मेमोरी कार्ड स्लॉट भी है जिससे इसकी स्टोरेज बढाई भी जा सकती है।

इस फोन की सबसे खराब बात यह है कि यह हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है। जिसका मतलब यह हुआ कि इसे सिंगल सिम+मेमोरी कार्ड के साथ या फिर ड्यूल सिम और बिना मेमोरी कार्ड के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता है। कहने का मतलब यह हुआ कि इस स्मार्टफोन को ड्यूल सिम की तरह इस्तेमाल करने के बाद आप इसमें मेमोरी कार्ड नहीं लगा पाएंगे। अगर आपको मेमोरी कार्ड भी लगाना है तो आपको एक सिम निकालनी पड़ेगी। यह स्मार्टफोन एंड्राॅयड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है। डिवाइस में सामने की ओर स्टीरियो स्पीकर भी है।

फोन के कैमरा की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सेल का ऑटोफोकस रियर कैमरा है। सेल्फी लेने के लिए इसमें सामने की ओर 8 मेगापिक्सल का 84-डिग्री वाइड एंगल लेंस कैमरा भी है। रियर और फ्रंट दोनों कैमरे LED फ्लैश लाइट के साथ आते हैं। जिससे कि रात के समय भी अच्छी सेल्फी और पिक्चर ले सकें। फोन में 2610mAh की नॉन रिमूवेबल बैटरी है जो 15 घंटों का टॉकटाइम और 520 घंटों के स्टैंडबाय टाइम दे सकती है। फोन में कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें 4G,Wi-Fi, ब्लूटुथ, NFC, GPS, OTG और माइक्रो USB 2.0 सपोर्ट भी है। फोन की मोटाई 7.1mm है और यह 130 ग्राम भारी है। कंपनी इस फोन के साथ एक VR हैंडसेट देने के साथ ही एक ट्रांसपरेंट बैक केस और स्क्रीन गार्ड भी फ्री में दे रही है। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडा के साथ बने रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …