Thursday , June 29 2017
Amazon India Global Store
Amazon India Global Store

अमेजन ने इंडिया में शुरु किया ग्लोबल स्टोर, अब घर बैठे विदेश से मंगवाएं सामान

आॅनलाइन रिसेलर अमेजन ने इंडिया में अपना ग्लोबल स्टोर शुरु कर दिया है। अब अमेजन की वेबसाइट से इंडिया में घर बैठे ही विदेश से सामान आदि मंगवा सकते हैं। ग्लोबल स्टोर पर अमेजन महिलाओं के फैशन आइटम से लेकर इलेक्ट्राॅनिक सामान तक बेच रहा है। साथ ही कई विदेशी ब्रांड्स जो इंडिया में नहीं मिलते उन्हें भी एक अलग पेज बनाकर लिस्ट किया है। ग्लोबल स्टोर से सामान मंगवाने में कम से कम 10-15 दिन का वक्त लग सकता है।

अमेजन के ग्लोबल स्टोर की सबसे बड़ी खासियत है कि वेबसाइट पर जो कीमत दिखाई गई है उसमें इम्पोर्ट ड्यूटी और टैक्स डिपोसिट शामिल है। खरीददार को बस ग्लोबल स्टोर से सामान खरीदने पर डिलीवरी के समय आईडी प्रूफ दिखाना होगा। बाहर से मंगवाएं इन सामान का भुगतान क्रेडिट/ डेबिट कार्ड या फिर नेट बैकिंग से किया जा सकता है।

ग्लोबल स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक विदेश से सामान मंगवाने के लिए टैक्स और ड्यूटी आदि की कार्यवाही खुद अमेजन देखेगा। इसके मुताबिक आॅर्डर के दौरान विदेशी सेलर सामान पर लगने वाली इम्पोर्ट फीस की अनुमान लागत जोड़ेगा। यह अनुमानित इम्पोर्ट फीस आॅर्डर के बाद अगर ज्यादा हुई तो सेलर बचा हुआ पैसा साठ दिनों के अंदर वापिस लौटा देगा। लेकिन यह अनुमानित इम्पोर्ट फीस कम हुई तो बचा हुआ पैसा खुद सेलर अपनी जेब से भरेगा। मतलब एक बार आॅर्डर करने के बाद खरीददार को किसी भी चीज के लिए परेशान नहीं होना होगा। इस बारे में सारी जानकारी खरीददार को ईमेल से समय-समय पर दी जाएगी।

विदेश से मंगवाएं सामान को डिलीवर करने के लिए भारतीय कानून के मुताबिक खरीददार को अपना आईडेन्टिफिकेशन करवाना होगा और KYC(नो योर कस्टमर) डाॅक्यूमेंट जैसे ड्राइविंग लाइसेंस/ पैन कार्ड/ आधार कार्ड/ पासपोर्ट आदि देना होगा। यहां यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि क्योंकि सामान विदेश मंगवा रहे हैं इसलिए इन आईटम की कोई भी वारंटी नहीं होगी। इसके साथ ही सर्विस भी नहीं करवाई जा सकेगी। सामान का इस्तेमाल से लेकर इम्पोर्ट करने की पूरी जिम्मेदारी खरीददार की ही होगी। हालांकि अमेजन इन पर सौ प्रतिशत परचेज प्रोटेक्शन दे रहा है।

ग्लोबल स्टोर पर मौजूद सामान की बात करें तो अमेजन फैशन, इलेक्ट्राॅनिक्स, होम, कीचन और घरेलू सप्लाई समेत बुक्स, साॅफ्टवेयर, स्पोर्ट्स और फिटनेस प्राॅडक्ट्स आदि बेच रहा है। इनमें केनेथ कोल, स्टिगा, थर्मोस, सैनडिस्क, नौटिका, क्लार्क्स आदि ब्रांड प्रमुख है। अमेजन ग्लोबल स्टोर की सबसे बड़ी खासियत है इम्पोर्ट ड्यूटी का सरल प्रोसेस है। कई बार अलीबाबा जैसी वेबसाइट से इंडिया में सामान मंगवाने पर इम्पोर्ट ड्यूटी आदि का पता नहीं होता और एक बार डिलीवरी होने के समय कस्टमर को सामान की कीमत के बराबर तक ड्यूटी चुकानी पड़ जाती है। लेकिन अमेजन पर ड्यूटी के बारे में पहले से पता होने से थोड़ी सहूलियत हुई है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …