Saturday , October 21 2017
smartphone-iris-scanner-india
smartphone-iris-scanner-india

अमेरिकन कंपनी इनफोकस करेगी आधारकार्ड सक्षम Iris स्मार्टफोन लॉन्च, बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन का करेगा काम

अमेरिका का एक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड इनफोकस ने भारतीय बाजार में कुछ अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनफोकस बिंगो 20 इन स्मार्टफोन में से एक है जो मात्र ₹5000 मैं 4G LTE कनेक्टिविटी के साथ आता है। अब कंपनी एक नया स्मार्टफोन लेकर आ रही है जो आम आदमी के लिए काम का साबित हो सकता है। वहीं दूसरी ओर यह बिजनेस और सरकार को भी बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन प्रोसेस करने में मदद करेगा। किसी एक समर्पित मशीन की तरह यह साधारण स्मार्टफोन भी बिना किसी त्रुटि के वही सत्यापन प्रक्रिया कर पाएगा और इसे रखना और मेंटेन करना भी आसान होगा।

कंपनी के अनुसार यह डिवाइस भारत सरकार के मानकीकरण परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाण(STQC) प्रमाणित है। और इससे आधार कार्ड वाला बायोमेट्रिक सत्यापन किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन में IRIS सेंसर है जिससे किसी भी आदमी की आंख के रेटिना की रक्त वाहिकाओं में अंतर पता कर सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह डिवाइस अभी तक STQC के द्वारा टेस्ट किया गया सबसे ज्यादा विश्वास और त्रुटिहीन बायोमेट्रिक डिवाइस है। यह जीरो फाॅल्स रिजेक्ट रेट(FRR)के साथ आता है। जिसे हिन्दी में शून्य त्रुटि अस्वीकार दर कहते हैं। कंपनी का कहना है कि आईरिस स्कैनिंग डायरेक्ट सनलाइट यानी अच्छे उजाले में बिना किसी समस्या के काम करेगा। हालांकि कंपनी कम उजाले में इसके सही से काम करने को लेकर कंपनी संयश में है।

कंपनी का यह भी कहना है कि यह डिवाइस K7 जनरेशन एल्गोरिथ्म के साथ आता है जिससे इमेज कैप्चर करते समय कोई त्रुटि नहीं होती है। इमेज कैप्चर करने से लेकर K7 इमेज जनरेट करने का पूरा प्रोसेस मात्र 2 सेकंड में ही किया जा सकता है। यह डिवाइस वर्तमान में सरकारी ऑफिस और पब्लिक सेक्टर कंपनियों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले बायोमेट्रिक उपकरणों का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें कोई बड़ा फीचर नहीं है लेकिन यह बेसिक फीचर के साथ आता है। जिससे साधारण काम किया जा सकता है। यह 4G LTE पर भी काम करता है। जिससे कि इसमें जिओ सिम कार्ड को भी लगाया जा सकता है।

फोन में 4.5 इंच का डिस्प्ले है जो 854 x 480 पिक्सल रिजाॅल्युशन के साथ आता है। वही 1.5Ghz का क्वाड कोर प्रोसेसर है। फोन में 1GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज है। जिसे मेमोरी कार्ड की सहायता से बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि यह डिवाइस अभी भी एक साल पुराने एंड्राॅयड 5.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। इसके साथ ही इसमें 2300 mAh की बैटरी भी आती है जो कंपनी के अनुसार एक दिन तक चल सकती है। इस फोन में कंपनी की ओर से पहले लॉन्च किए गए बिंगो 20 और बिंगो 21 स्मार्टफोन जैसे ही फीचर है। बिंगो 20 1GB रैम तो वहीं बिंगो 21 2GB रैम के साथ आता था। बाकी के सारे स्पेसिफिकेशन दोनों में एक जैसे ही है।

इस डिवाइस में आने वाला IRIS सेंसर असल में IriTech कंपनी का है जो दूसरे स्मार्टफोन निर्माता जैसे इंटेक्स, LYF, लावा और माइक्रोमैक्स से भी इस बारे में बात कर रही है। कुछ महीने पहले ही खबर आई थी कि इंटेक्स भी UIDAI से बात कर रहा है जिससे कि वह आईरिस स्कैनर वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर सके। लेकिन उसके बाद कंपनी की ओर से इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है। भले ही इनफोकस एक अमेरिकन ब्रांड हो लेकिन इसके भारत में स्मार्टफोन फाॅक्सकाॅन कंपनी की ओर से बनाए जाते हैं। कंपनी स्मार्टफोन के अलावा LED TV, फीचर फोन और लैपटॉप भी बेचती है। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …