Sunday , October 22 2017
Google Assistant

अपने एंड्राॅयड स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें

गूगल ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह अपने गूगल असिस्टेंट को लगभग सभी स्मार्टफोन के लिए लाॅन्च करने जा रहा है। एंड्राॅयड वर्जन 6.0 और उससे आगे वाले वर्जन पर चलने वाले सभी स्मार्टफोन को गूगल असिस्टेंट चलने लगेगा। गूगल एक अपडेट के बाद इन स्मार्टफोन पर असिस्टेंट की अपडेट देगा। लेकिन यह अपडेट कब मिलेगी, इसके बारे में पक्की जानकारी नहीं है। अभी भी कई लोग असिस्टेंट का बेसब्री से अपने स्मार्टफोन पर इंंतजार कर रहे हैं। लेकिन अगर आप गूगल असिस्टेंट को अपने स्मार्टफोन में अभी इंस्टाॅल करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए नई जानकारी है जिससे आप ऐसा कर सकते हैं।

सबसे पहले यह ध्यान रख लेवें कि गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में कुछ जरुरी क्षमताओं का होना आवश्यक है। इसके लिए आपके स्मार्टफोन का रिजाॅल्यूशन 720 x 1280 पिक्सल होना चाहिए। वहीं फोन में कम से कम 1.5GB रैम के साथ ही यह एंड्राॅयड मार्शमैलो 6.0 या फिर बाद के वर्जन पर चलना चाहिए। अगर आपका स्मार्टफोन इन जरुरुतों पर खरा उतरता है तो आप आगे की गाइड को फाॅलो कर सकते हैं और गूगल असिस्टेंट को अपने स्मार्टफोन में इंस्टाॅल कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि असिस्टेंट गूगल प्ले सर्विस की अपडेट के रूप में आएगा। यह अपडेट कब मिलेगी इस बारे में कुछ पता नहीं है। इसलिए इस अपडेट को आपको खुद ही इंस्टाॅल करना होगा। जिसके बाद असिस्टेंट का आपका इंतजार खत्म होगा। इसके लिए आप गूगल प्ले सर्विस APK को इसी लिंक से डाउनलोड कर लें। फिर नीचे के स्टेप फाॅलो करें।

  1. सबसे पहले गूगल प्ले सर्विस का लेटेस्ट वर्जन APK फाइल से डाउनलोड कर लें।
  2. APK डाउनलोड कर इसे अपने फोन की इंटरनल स्टोरेज में डालें।
  3. अब अपने फोन की Settings> security> Unknown Sources में जाकर वहां 3rd Party Developers वाला बाॅक्स को टिक कर दें।
  4. अब इंटरनल स्टोरेज में से डाउनलोड किए गए APK को इंस्टाॅल कर लें।
  5. एक बार यह अपडेट APK इंस्टाॅल हो जाएगा तो गूगल असिस्टेंट आपके फोन में आ जाएगा।

यहां यह भी ध्यान रखें कि यह गूगल असिस्टेंट स्मार्टफोन में इंस्टाॅल करने का दूसरा तरीका है और हो सकता है यह काम ना भी करें। आप चाहे तो गूगल की ओर से आधिकारिक अपडेट तक इंतजार भी कर सकते हैं। आपके गूगल असिस्टेंट के बारे में क्या विचार है हमें कमेंट कर जरुरु बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …