Thursday , August 17 2017
Google Hindi Input Tool
Google Hindi Input Tool

एंड्राइड स्मार्टफोन औऱ विंडोज कम्प्यूटर में हिन्दी में कैसे टाइप करे? पूरा ट्यूटोरियल

दोस्तों, 14 सितम्बर का दिन इंडिया में ‘हिन्दी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। देश में 75 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय हिन्दी समझते हैं। इसके साथ ही हिन्दी विश्व में अंग्रेज़ी के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा भी है। लेकिन जब बात लिखने की आती है या फिर अपने स्मार्टफोन्स या लैपटॊप पर हिन्दी में टाइप करने की तो कुछ ही लोग यह कर पाते हैं। हालाँकि गूगल और अन्य कम्पनियों की ओर से हिन्दी टाइपिंग के लिए कई तरह के टूल्स मुहैया करवाने जा रहे हैं। लेकिन आम लोगों में इनके प्रति जागरूकता ना होने के कारण अभी भी लोग इनका इस्तेमाल कम ही कर रहे हैं। आज मैं आपको हिन्दी टाइपिंग के कुछ ऐसे ही टूल्स के बारे में बताने जा रहा हूं, जिनसे आप ना केवल अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर बल्कि विंडोज लैपटॊप या पीसी पर भी हिन्दी में आसानी से टाइप कर पाएंगे।

सबसे पहले, इसमें कोई शंका नहीं है कि गूगल हिन्दी टाइपिंग के लिए सबसे बेस्ट टूल्स मुहैया करवाता है। फिर चाहे बात एंड्राइड की हो या विंडोज की। गूगल का हिन्दी इनपुट टूल सबसे बेहतरीन है। मेरे ख्याल से, आपमें से ज्यादातर लोग इसका पहले से इस्तेमाल कर भी रहे होगें। फिर भी अगर आपने अभी तक इसका यूज नहीं किया है तो नीचे हम आपको बताएंगे इसके बारे में-

माइक्रोसॊफ्ट विंडोज में हिन्दी टाइप कैसे करे?

अगर आपके लैपटॊप या कम्प्यूटर में माइक्रोसॊफ्ट का विंडोज अॊपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल है और गूगल हिन्दी इनपुट टूल डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे इंस्टॊल करते समय आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

फिर इस लिंक पर जाए – Google Input Tools for Windows

लिंक पर क्लिक कर एक वेबसाइट खुलेगी, इसमें हिन्दी के चेकबॊक्स पर टिक करे और ‘I Agree’ वाले बॊक्स को भी सलेक्ट कर ले। अंत में Download बटन को दबाएं। जिसके बाद एक विंडो खुलेगी, Save File पर क्लिक करे। जिसके बाद InputToolsSetup.exe फाइल डाउनलोड हो जाएगी। इस डाउनलोड  हुई फाइल पर डबल क्लिक कर इसे run करे। जिसके बाद इंटरनेट से कुछ देर तक डाउनलोडिंग चलेगी। आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड के आधार पर इसे डाउनलोड होने में वक्त लग सकता है। डाउनलोड होने के बाद आप Shift+Alt शॊर्टकट से हिन्दी और अंग्रेजी टाइप बदल सकते हैं। शॊर्टकट दबाने के बाद एक छोटा सा Google Hindi Input Tool का toggle bar आपको right side में दिखाई देगा। इसमें हिन्दी सलेक्ट करने के बाद आप Namaste टाइप करने के बाद जब Space bar दबाएंगे तो यह ‘नमस्ते’ हो जाएगा।

एंड्राइड स्मार्टफोन और टेबलेट पर हिन्दी में कैसे टाइप करे?

ऊपर बताए गए गूगल के टूल से आप एंड्राइड स्मार्टफोन और टेबलेट पर हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। लेकिन एंड्राइड में यह कीबोर्ड के रूप में आपको दिखाई देगा। सबसे पहले अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर इस लिंक Google Hindi Input पर जाकर गूगल प्ले स्टोर से यह एप डाउनलोड कर ले। गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह की कई एप्स उपलब्ध है इसलिए ध्यान से गूगल हिन्दी इनपुट ही डाउनलोड करे।

गूगल हिन्दी इनपुट टूल लगभग सभी प्लेटफार्म पर हिन्दी में टाइप करने का सबसे अच्छा साधन है। हिन्दी में टाइप करने के अन्य टूल्स भी है, जैसे SwiftKey keyboard से भी आप हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। लेकिन इसे सीखने में थोड़ा समय लगता है। हिन्दी न्यूजपेपर्स, मैगजीन्स के साथ ही अन्य तरह के सरकारी डिपार्टमेंट और विभिन्न काम्पीटिशन में दो तरह की टाइपिंग Remington और Phonetic method मुख्य रूप से लोकप्रिय है। इसके अलावा अन्य methods भी है, जिनके बारे में आगे के आर्टिकल्स में बात करेगें।

दोस्तों, हिन्दी टाइपिंग करने से जुड़ा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, कमेंट बाक्स में जरूर बताएं। इसके साथ ही आपके सुझाव और किसी टॊपिक पर आपके सवाल हमसे जरूर शेयर करे। हिन्दी टाइप के बारे में अपने फ्रेंड्स को बताने के लिए यह आर्टिकल उनके साथ फेसबुक और ट्विटर पर जरूर शेयर करे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …