Sunday , October 22 2017

एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए रिसाइकल बिन कैसे डाउनलोड करें?

आपने विंडोज कम्प्यूटर में देखा होगा कि जब भी कोई फाइल आप गलती से डिलीट कर देते हैं तो यह पूरी तरह से डिलीट ना होकर रिसाइकल बिन नाम के फोल्डर में चली जाती है। विंडोज में रिसाइकल बिन होने का एक फायदा यह है कि कोई भी डिलीट फाइल को रिकवर किया जा सकता है। लेकिन रिसाइकल बिन जैसा फीचर एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम में नहीं है। जिससे कि स्मार्टफोन में एक बार किसी फाइल, फोटो या वीडियो को एक बार डिलीट कर देने के बाद आसानी से रिकवर नहीं किया जा सकता है। लेकिन एंड्राॅयड में भी कुछ ऐसे तरीके है जिन्हें आप रिसाइकल बिन के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे ही दो तरीके हम आपको नीचे बता रहे हैं।

आॅनलाइन बैकअप चालू रखें

online backup
RioCodes

सबसे पहला तो यह कि आप अपने सभी फोटो को गूगल फोटो ऐप में आॅटो बैकअप का फीचर चालू कर दीजिए। फोटो और फाइल के आॅनलाइन आॅटो बेकअप का फीचर आप अन्य क्लाउड शेयरिंग सर्विस के साथ भी कर सकते हैं। आॅनलाइन आॅटो बैकअप लेने का फायदा यह होगा कि गलती से एक बार कुछ भी डिलीट हो जाने पर उसे आॅनलाइन रिकवर किया जा सकेगा। हालांकि फाइल या फोटो बड़ी होने पर उसे अपलोड होने में भी समय लगेगा। अपलोड करने के लिए स्मार्टफोन को हमेशा वाई-फाई या 4G से कनेक्ट कर रखना होगा और यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी खत्म कर देगा। आॅनलाइन बैकअप लेने का दूसरा फायदा यह है कि आप स्मार्टफोन के अलावा इन फाइल और फोटो को डेस्कटाॅप और कम्प्यूटर से भी देख सकते हैं।

Dumpster

dumpster

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है। एंड्राॅयड फोन से डिलीट की गई किसी भी तरह की फाइल इसमें स्टोर हो जाती है और पूरी तरह डिलीट नहीं होती। जिस वजह से आप इन फाइलों को भविष्य में भी रिकवर कर सकते हैं। डम्पस्टर में आॅनलाइन बैकअप का भी फीचर आता है जिसका इस्तेमाल कर आप फोन की स्टोरेज बचा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और पूरी तरह से एंड्राॅयड के रिसाइकल बिन की तरह ही काम करता है। यह 14 भाषाओं को सपोर्ट करता है और इसका प्रीमियम वर्जन लाॅक स्क्रीन और क्लाउड स्टोरेज आॅप्शन के साथ आता है। डाउनलोडडम्पस्टर

ऐप्पल आईफोन में ट्रेश नाम का एक विकल्प आता है जिसमें किसी भी फोटो को डिलीट करने पर यह ट्रेश में जाकर सेव हो जाता है। जिसे बाद में रिकवर करने के काम में लिया जा सकता है। लेकिन एंड्राॅयड में इस तरह को कोई फीचर नहीं है। इसके लिए आपको डम्पस्टर जैसी ऐप डाउनलोड करनी होगी। डम्पस्टर भी बहुत सरल तरीका और काफी काम का है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …