Sunday , October 22 2017
Android Marshmallow battery percentage
Android Marshmallow battery percentage

एंड्रायड स्मार्टफोन के स्टेटस बार में बैटरी परसेंटेज लेवल कैसे चालू करें?

गूगल ने अभी कुछ समय पहले ही एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन नाॅगट लांच किया था। लेकिन इसका रोल आउट अभी भी चल रहा है, मतलब यह अभी कुछ ही डिवाइस पर आया है। LG ने नाॅगट एंड्रॉयड वर्जन पर चलने वाला पहला स्मार्टफोन V20 भी लांच किया था। लेकिन ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन अभी भी किटकैट, लाॅलीपाॅप और मार्शमैलो पर ही चल रहे हैं।

कहने का मतलब यह है कि मार्शमैलो अभी ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर चलने वाला लेटेस्ट वर्जन है। स्टैटिस्टा की मई 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक 7.5 प्रतिशत एंड्रॉयड स्मार्टफोन मार्शमैलो वर्जन पर चल रहे हैं। आपका स्मार्टफोन किस एंड्राॅयड वर्जन पर चल रहा है आप भी पता कर सकते हैं।

एंड्रायड मार्शमैलो 6.0 कई तरह की खूबियों के साथ लांच किया गया था। इनमें से कई फीचर ऐसे हैं जिनके बारे में यूजर को पता नहीं चलता, जब तक वह सेटिंग्स के अंदर तक नहीं जाए। ऐसा ही एक फीचर है बैटरी का परसेंटेज लेवल स्टेटस बार में शो करना। स्टेटस बार में बैटरी का ग्राफिकल आईकन शो होता हैं, जिसमें बैटरी कितनी बची है इसका पता नहीं चल पाता। लेकिन यही आईकन बची हुई बैटरी का परसेंटेज दिखाए तो कितना अच्छा रहेगा। इस फीचर को चालू करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फाॅलो करें।

  1. सबसे पहले जांच ले कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मार्शमैलो या उसके बाद का वर्जन है या नहीं।
  2. अगर एंड्रॉयड मार्शमैलो है तो बैटरी परसेंटेज को चालू करने के लिए सबसे पहले अपना स्मार्टफोन के नोटिफिकेशन बार को खोले।
  3. वहां आपको सेटिंग्स वाला एक गियर आईकन दिखेगा                                                                                                                        
  4. इसे कुछ देर तक दबाकर रखे, जब तक कि यह घुम नहीं जाए। अब वहां System UI Tuner का संदेश दिख जाएगा।
  5. अब अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं। वहां About Phone के नीचे आपको System UI Tuner का आॅप्शन दिखेगा। इसे टैप कर खोले                                                                Android M battery percentage
  6. इसमें show embedded battery percentage वाले आॅप्शन को चालू कर दे।
  7. इस तरह आपको स्टेटस बार में बची हुई बैटरी परसेंटेज दिखने लगेगा।

नोट – ध्यान देवें कि अगर आपने System UI tuner हटा दिया तो बैटरी आईकन भी परेसेंटेज दिखाना बंद कर देगा और पहले की तरह ग्राफिकल हो जाएगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …