Sunday , October 22 2017
android smartphone ya tablet me screenshot kaise leve
android smartphone ya tablet me screenshot kaise leve

एंड्राइड स्मार्टफोन या टैबलेट में स्क्रीनशॊट कैसे लेवे? इन चार तरीकों से जाने

किसी एंड्राइड स्मार्टफोन पर स्क्रीनशाॅट लेना बहुत आसान है। एक स्मार्टफोन पर स्क्रीनशाॅट लेने का तरीका दूसरे से अलग हो सकता है, बस आपको अपने फोन के लिए वह सही तरीका पता करना होगा। इस अार्टिकल में मैं आपको लगभग सभी तरीके बताने जा रहा हूं, आप इन्हें एक के बाद एक यूज कर देख सकते हैं कि कौनसा तरीका आपके फोन के लिए काम करेगा।

पहला तरीका – हार्डवेयर बटन का उपयोग

यह तरीका लगभग सभी स्मार्टफोन्स या टैबलेट में काम करता है। बस उस डिवाइस में एंड्राइड अाॅपरेटिंग सिस्टम का 4.0 वर्जन मतलब आइसक्रीम सैंडविच इंस्टॊल होना चाहिए। स्कीनशाॅट लेने के लिए अब नीचे दिए गए स्टेप्स फाॅलो करे-

  • अपने एंड्राइड स्मार्टफोन या टैबलेट के पावर और वाॅल्यूम बटन(नीचे व ऊपर के दोनो बटन अलग-अलग ट्राई कर देखे) को एक साथ दबाएं।
  • आपके फोन की स्कीन कैप्चर होने के साथ ही कैमरे के शटर जैसी आवाज सुनाई देगी।
  • साथ ही आपके फोन के नाॅटिफिकेशन में भी स्क्रीनशाॅट का संदेश दिखेगा।
  • बस स्क्रीनशाॅट मिल गया, आप चाहे तो नाॅटिफिकेशन से भी स्क्रीनशाॅट की इमेज देख सकते है या गैलेरी में जाकर भी इसे अाॅपन कर सकते हैं।

दूसरा तरीका – स्मार्टफोन में बिल्ट-इन फंक्शन

कई स्मार्टफोन्स कंपनियां अपने डिवाइसेज में पहले से ही स्क्रीनशाॅट लेने का फीचर देती है। बस आपको ढूंढना है कि कहीं आपके फोन में भी यह फंक्शन पहले से तो नहीं है। जैसे की सोनी के एक्सपीरिया स्मार्टफोन्स में पावर बटन को थोड़ी देर तक दबाए रखने से यह फीचर आता है।

  • एक्सपीरिया फोन के पावर बटन को थोड़ी देर तक दबाएं रखे
  • डिवाइस पावर अाॅफ करने की एक स्क्रीन दिखाई देगी।
  • वहां दिए Take Screenshot बटन पर टैप करे
  • बस हो गया, आपने एक स्क्रीनशाॅट ले लिया

आप चाहे तो स्क्रीनशाॅट को नाॅटिफिकेशन से या गैलेरी में देख सकते हैं।

तीसरा तरीका – पावर और होम बटन से

अगर पहला तरीका आपके स्मार्टफोन में काम नहीं करता है तो हो सकता है कि आपके फोन में स्क्रीनशाॅट अन्य हार्डवेयर बटन्स को प्रेस करने से आता हो। इसके लिए आप पावर और होम बटन दोनो को एक साथ दबाकर भी कोशिश कर सकते हैं। हालाकि यह तरीका बहुत कम स्मार्टफोन्स पर काम करता है क्योंकि आजकल फोन्स में होम बटन बहुत कम देखने को मिलता है। अगर आपके फोन में होम बटन है तो इसे पावर बटन के साथ दबाकर देखे। इससे भी फोन में स्क्रीनशॊट लिया जाता है।

चौथा तरीका – एप डाउनलोड कर स्क्रीनशाॅट ले

अगर ऊपर दिए गए सभी तरीके आपके स्मार्टफोन में काम नहीं कर रहे हैं तो आपके पास अंतिम तरीका है कोई स्क्रीनशाॅट लेने वाली एप डाउनलोड करना। वैसे गूगल प्ले स्टोर में आपको स्क्रीनशाॅट लेने वाली कई साऱी एप्स मिल जाएगी। जैसे Screenshot Easy और Screenshot नाम से कई एप्स आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

आपको यह अॊर्टिकल कैसा लगा, ऊपर दिए गए तरीकों में से कौनसा तरीका आपके स्मार्टफोन के लिए काम किया, कमेंट सेक्शन में मुझे जरूर बताए। साथ ही इस अॊर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ फेसबुक और ट्विटर जरूर शेयर करे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …