Friday , August 18 2017
Google Android Apps
Google Android Apps

एंड्राइड स्मार्टफोन्स में ऐप आॅटो अपडेट कैसे बंद करे? इन स्टेप्स को फॊलो करे

कई बार होता है कि हमारे पास इंटरनेट बैलेंस बहुत कम होता है और पीछे से एंड्राइड ऐप अॊटो अपडेट होकर बचा हुआ इंटरनेट डाटा भी खत्म कर देती है। ऐसा हमेशा नहीं होता कि आप वाई-फाई से कनेक्ट रह सके। फिर हमारे देश में हर जगह वाई-फाई भी नहीं मिलता। शहरों में फिर भी आजकल पार्क आदि में वाई-फाई लग चुके हैं, लेकिन गांवों का एक बड़ा तबका अभी भी वाई-फाई से दूर है। ऐप्स को समय के साथ अपडेट करना एक अच्छी बात है इससे आपको नए फीचर हाथों-हाथ मिल जाते हैं। लेकिन कई बार चीजें फेवर में नहीं होती और आप नहीं चाहते कि स्मार्टफोन में डाउनलोडिंग हो। या फिर आप चाहते हैं कि आपका फोन में जो डाउनलोड हो रहा हो, वह आपके कंट्रोल में रहे। कोई भी कारण हो सकता है जिससे आप एप अॊटो अपडेट को बंद करना चाहते हैं। इसलिए ऐप अॊटोमैटिक डाउनलोड फीचर को बंद रखा जाए तो ही अच्छा है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॊलो करे।

android app auto update

सबसे पहले अपने एंड्राइड स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाए।

वहां लेफ्ट साइडबार या मीनू को खोल उसमें सेटिंग्स में जाए।

सेटिंग्स में आपको Auto-update apps नाम से अॊप्शन दिखाई देगा। इसे सलेक्ट करे

अब आपके सामने तीन अॊप्शन होगें। Do not auto-update apps को सलेक्ट करे और बस हो गया। आपके स्मार्टफोन में आगे से ऐप्स अॊटोमैटिकली अपडेट नहीं होगी।

वहां दो अन्य अॊप्शन भी दिए गए है auto-update apps at any time और Auto-update apps over Wi-Fi only. अगर आप ‘auto-update apps at any time’ अॊप्शन को सलेक्ट करते है तो ऐप कभी भी अपडेट हो जाती है। फिर चाहे आपका स्मार्टफन वाई-फाई से कनेक्ट हो या मोबाइल सिम के नेटवर्क से। वहीं ‘Auto-update apps over Wi-Fi only’ वाले अॊप्शन से ऐप्स स्मार्टफोन के केवल वाई-फाई से कनेक्ट होने पर ही अपडेट होगी।

इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन में एप अपडेट की सेटिग्स बदल सकते हैं। बाद में जब आप किसी फास्ट इंटरनेट कनेक्शन या वाईफाई से जुडे़ और आउटडेटेड एप्स को अपडेट करना चाहते हैं तो यह भी आसानी से कर सकते हैं। बस अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर के लेफ्ट साइड मीनू बार में जाए। अब यहां My apps & games पर टैप करे। अब Update All पर टैप कर दे। आपकी सभी एप्स एक के बाद एक अपडेट होने लगेगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …