Thursday , June 29 2017
BhIM APP top trend
BhIM APP top trend

ऐप ट्रेंड – लाॅन्च के तीन दिन में ही गूगल प्ले स्टोर पर टाॅप में आया मोबाइल वाॅलेट BHIM ऐप

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मोबाइल वाॅलेट ऐप भीम को 30 दिसम्बर को लाॅन्च किया था। नेशनल पेमेंट्स काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया (NPCI) की ओर से बनाई गई यह ऐप अब गूगल प्ले स्टोर पर टाॅप ऐप्स की सूची में आ चुकी है। इतना ही नहीं फ्री ऐप्स की लिस्ट में यह पहले स्थान पर काबिज हो चुकी है। यह एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप है जो देश के करीब 30 प्राइवेट और सरकारी बैंकों को सपोर्ट करती है। जिनमें SBI, HDFC, ICICI आदि बैंक प्रमुख है।

हालांकि भीम ऐप बाजार में पहले से मौजूद पेटीएम और मोबिक्विक जैसे वाॅलेट से पूरी तरह अलग है और इससे केवल एक-दूसरे को पेमेंट की किए जा सकते हैं। इस पेटीएम आदि की तरह एक आॅनलाइन स्टोर नहीं है और इससे सामान आॅर्डर नहीं किए जा सकते हैं। बावजूद इसके भी लोगों ने इस ऐप को हाथोहाथ लिया है और अभी तक इसे दस लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। भीम के बाद दूसरे नंबर पर माय जियो ऐप है। वहीं तीसरे और चौथे नंबर पर सोश्यल मैसेजिंग ऐप्स व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर है। पांचवे नंबर पर फेसबुक है। भीम ऐप ने फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसी सोश्यल नेटवर्किंग ऐप्स को पीछे छोड़ दिया है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूजर्स के बीच मात्र तीन दिनों में ही यह कितनी लोकप्रिय हो गई है।

यह ऐप अभी केवल गूगल प्ले स्टोर पर ही उपलब्ध है और एंड्राॅयड स्मार्टफोन्स पर ही काम करती है। आईफोन के लिए इसका आईओएस वाले वर्जन पर भी काम चल रहा है जिसे जल्द ही लाॅन्च कर दिया जाएगा। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.2 की रेटिंग मिली है। वहीं मात्र तीन दिन के अंदर ही करीब 86,000 से ज्यादा यूजर से इसे लेकर फीडबैक भी दिया है। भीम ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत ही सिम्पल और दिखने में अच्छा है। हालांकि कई यूजर इस ऐप को लेकर समस्याओं का सामना भी कर रहे हैं। जिसके बाद से इस ऐप की अपडेट भी लाॅन्च की जा चुकी है।

भीम ऐप पर साइनअप करने के बाद बहुत ही आसानी से किसी को भी पैसे भेजे और रिसीव किए जा सकते हैं। भीम पर रजिस्टर करने के बाद किसी के भी मोबाइल नंबर पर भी पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए यह ऐप UPI का इस्तेमाल करती है। अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा है तो यह खुद ही इसे दिखा देती है। इतना ही नहीं इस ऐप से आप अपने उसी बैंक अकाउंट का बैलेंस भी देख सकते हैं। इसके साथ ही खुद का UPI पेमेंट ऐड्रेस भी बना सकते हैं। पेटीएम की तरह ही इस ऐप से भी QR कोड बनाकर भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि एक दिन में इस ऐप से केवल बीस हजार रुपए का ही ट्रांसफर किया जा सकता है। वहीं एक बार में दस हजार रुपए भेजे जा सकते हैं। अंग्रेजी के अलावा यह हिन्दी भाषा भी सपोर्ट करती है और जल्द ही इसमें अन्य भाषाओं का सपोर्ट भी जोड़ा जा रहा है। क्या आपने भी भीम ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टाॅल कर रखी है? भीम ऐप के बारे में आपका क्या कहना है? क्या आपने भीम से अभी तक किसी को पेमेंट किया है? अपनी राय हमें कमेंट कर जरुरु बताएं और फोन राडा पढ़ते रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …