Saturday , October 21 2017
Apple iphone 7 plus
Apple iphone 7 plus

एप्पल ने लाॅंच किया आईफोन 7, 7 प्लस & वाॅच 2 – सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

ऐप्पल ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस सैन फ्रांसिस्को के बिल ग्राहम सिविक आॅडिटोरियम में लाॅंच कर ही दिया। इस बार ऐप्पल ने डिवाइस के हार्डवेयर से ज्यादा फोन की ऐप और फीचर के बारे में ज्यादा बात की। ऐप्पल ने यह भी बताया कि उसके ऐप्पल म्यूजिक पर 17 मिलियन से भी ज्यादा पेड सब्क्राइबर्स हो चुके हैं। वहीं दूसरी ओर ऐप स्टोर पर 140 बिलियन से भी ज्यादा ऐप डाउनलोड हो चुकी है जो कि बहुत बड़ी बात है। ईवेंट के दौरान लोकप्रिय गेम मारियो को भी आईफोन के लिए लाॅंच करने की बात कही है।

आईफोन 7 और 7 प्लस के बारे में बात करने से पहले, कंपनी ने ऐप्पल वाॅच की भी घोषणा की। लोकप्रिय गेम पाॅकीमोन गो को भी ऐप्पल वाॅच के लिए लाॅंच किया जाएगा। पहले जनरेशन की ऐप्पल वाॅच जहां केवल स्प्लैश प्रुफ थी तो ऐप्पल वाॅच सीरीज 2 स्विम प्रुफ भी होगी। यहां तक कि नई वाॅच का स्पीकर वाटर को बाहर फेंकने का काम करेगा। वाॅच 2 का डिस्प्ले 1000 nits तक की ब्राइटनेस 60 फ्रेम्स प्रति सेंकड की क्षमता के साथ आता है। इसमें ड्यूल कोर प्रोसेसर आता है जो पहले की ऐप्पल वाॅच के मुकाबले 50% ज्यादा पावरफुल है। ऐप्पल वाॅच बिल्ट इन जीपीएस के साथ आती है।

apple watch 2

वाॅच का दूसरा वर्जन नाइक प्लस भी है जो सोश्यल नेटवर्क नाइक प्लस रन क्लब के साथ आता है। यह मौसम की जानकारी लेने के साथ ही आपके फ्रेंड्स और सप्ताह के दिनों के हिसाब से अनालाइसिस करता है। वाॅच के दोनों वैरिएंट की कीमत $369 रखी गई है और यह अक्तूबर के अंत से बिकना शुरू होगी। दोनों आईफोन iOS 10 के साथ आती है। इसमें होम किट आपरेटिंग सिस्टम ओएस के साथ बिल्ट इन है। जिससे घर के ज्यादातर उपकरणों को कंट्रोल कर सकेगें।

आईफोन 7 & 7 प्लस ऩए जेट ब्लैक और मैट फिनिश ब्लैक कलर के साथ ही सिल्वर और रोज गोल्ड कलर में आता है। होम बटन को फोर्स सेंसिटिव होम बटन के साथ रिप्लेस कर दिया गया है जो बिल्ट इन हेप्टिक इंजन से हेप्टिक फीडबैक देता है। दोनों फोन वाटर रेजिस्टेंट और डस्ट प्रुफ है। कैमरा की बात करे तो आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है वहीं सेल्फी के लिए 7MP का फेसटाइम HD कैमरा है।

वहीं आईफोन 7 प्लस में ड्यूल कैमरा सेटअप है। 12MP के वाइड एंगल कैमरा के साथ ही 12MP का ही दूसरा टेलीफोटो कैमरा भी है। जो 2X ऑप्टिकल ज़ूम और 10X सॉफ्टवेर ज़ूम के साथ आता है। ह्वई और LG इस तरह के कैमरे वाले स्मार्टफोन पहले ही लाॅंच कर चुके हैं। आईफोन 7 में 4.7 इंच का डिस्प्ले है वहीं आईफोन 7 प्लस 5.5 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है। दोनों में एक जैसा ही रिजाल्युशन है। नए आईफोन अब स्टिरियो स्पीकर के साथ आते हैं।

ऐप्पल ने आईफोन में 3.5mm जैक खत्म कर दिया है। इसकी जगह ईयरपोड्स लाॅंच किए है। ऐप्पल 3.5mm जैक से लाइटनिंग पोर्ट कनेक्ट करने के लिए एक एडाप्टर भी पैकेज के साथ दे रहा है। नए वायरलैस ऐप्पल एयरपोड्स W1 चिप के साथ आते हैं और इनकी 25 घंटे की बैटरी लाइफ है। दोनो आईपोन 64 बिट क्वाड कोर ऐप्पल A10 फ्यूजन चिपसेट के साथ आते हैं। 32GB वाले आईफोन 7 की कीमत $649 रखी गई है, वहीं आईफोन 7 प्लस की कीमत $769 में मिलेगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …