Thursday , August 17 2017
Apple iPhone
Apple iPhone

ऐप्पल अगले वर्ष लाॅन्च करेगा तीन आईफोन, नया आईफोन आएगा ग्लास डिजाइन के साथ

अगले वर्ष आने वाले ऐप्पल आईफोन के बारे में पहले से ही खबरों का बाजार गर्म है। इससे पहले आई खबरों और लीक के मुताबिक इस बार हम आईफोन की 10वीं सालगिरह पर इसका एक स्पेशल एडिशन देख सकते हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2007 में ही स्टीव जाॅब्स ने पहला आईफोन लाॅन्च किया था। वर्ष 2017 में इसे लाॅन्च हुए दस साल होने जा रहे हैं। इसी के चलते कुछ खबरों के मुताबिक कंपनी इस बार तीन आईफोन लाॅन्च कर सकती है जिनमें एक स्पेशल एडिशन भी होगा। तीनों आईफोन के माॅडल नंबर D20, D21 और D22 है। इनमें से दो का नाम कंपनी 7S और 7S प्लस रखेगी।

तीसरा आईफोन स्पेशल एडिशन होगा इसलिए यह ग्लास डिजाइन के साथ आ सकता है। इस स्पेशल एडिशन वैरिएंट का कोडनाम “फेरारी” है जो बिना बाॅर्डर के OLED डिस्प्ले के साथ आएगा। साथ ही इसी में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी होगा। इसके अलावा इसमें कई अन्य फीचर भी होगें। हालांकि इन फीचर के बारे में अभी तक कोई पूख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए इनके बारे में यहां बताना अभी जरुरी नहीं है। लेकिन कंपनी नए आईफोन के आंतरिक पार्ट्स पर इस बार दांव खेल सकती है।

ऐप्पल की सप्लाई चेन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक नए आईफोन में से स्पेशल एडिशन में एक नए तरह का इंटरनल लाॅजिक बोर्ड होगा। यह भी कहा जा रहा है कि इन आईफोन में इंटरनल लाॅजिक बोर्ड दो समान भागों में बंटा हो सकता है। दोनों आंतरिक पार्ट्स एक रिबन केबल से जुड़े होगें। पहले वाले बोर्ड में A11 चिपसेट और NAND फ्लैश स्टोरेज समेत कुछ जरुरी हार्डवेयर तत्व होगें। दूसरे बोर्ड में सिम कार्ड आदि जैसे सेल्यूलर पुर्जे होगें। सिम कार्ड ट्रे को इस बार इंटरनल तत्वों के लिए जगह बनाने के लिए नीचे की ओर लगाया जाएगा। हालांकि इस बोर्ड डिजाइन में कुछ भी नया नहीं है क्योंकि कंपनी इसे पहले से ही आईपोड प्रो में इस्तेमाल कर रही है।

यहां यह भी ध्यान रखें कि यह जानकारी लीक हुई है और यह बदल भी सकती है। हालांकि इस बारे में हम कंपनी से किसी तरह की पुष्टि की उम्मीद नहीं कर सकते। हालांकि नए आईफोन के लाॅन्च होने में अभी भी बहुत समय है। इसलिए नए आईफोन औऱ अन्य स्मार्टफोन के लाॅन्च के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार पढ़ते रहे और अपने सुझाव हमें भेजते रहे। आप नीचे कमेंट कर भी अपनी बात हमारे सामने रख सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …