Sunday , June 25 2017
BharatQR

BharatQR – अब केवल कोड स्कैन कर करें पेमेंट

भारत सरकार ने आज अपने BharatQR प्लेटफाॅर्म को लाॅन्च कर दिया है। इस कदम को कैशलेस इकोनोमी और डिजीटल इंडिया पहल को आगे बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले सरकार BHIM ऐप लाॅन्च कर चुकी है। QR का मतलब होता है Quick response, जिसमें आप कार्ड, मशीन की मदद के बिना ही पेमेंट सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इसे लाॅन्च करने के लिए आज मुंबई में एक इवेंट आयोजित किया गया था जिसमें RBI के डिप्टी गवर्नर श्रीराम एस गांधी भी मौजूद थे।

QR कोड की मदद से आप पहले पेटीएम आदि मोबाइल वाॅलेट में भी भुगतान कर चुके होगें। लेकिन BharatQR भारत सरकार का खुद का प्लेटफाॅर्म है। इसकी मदद से छोटे-बड़े व्यापारी ग्राहकों से आसानी से भुगतान ले सकेगें। वहीं ग्राहक भी कार्ड और पिन के झंझट के बिना ही भुगतान कर पाएंगे। पेमेंट का यह तरीका इतना आसान है कि यह देश में लेन-देन को पूरी तरह से बदल सकता है।

कैसे काम करता है BharatQR?

इसके लिए किसी तरह की कार्ड स्वापिंग मशीन आदि की जरुरत नहीं होगी। केवल व्यापारी को अपना QR कोड दिखाना होगा और ग्राहक कोड को स्कैन कर अपनी बैकिंग ऐप से पेमेंट कर देगा। जिसके बाद ग्राहक का पैसा व्यापारी के खाते में सीधे चला जाएगा। इतना ही नहीं इसके लिए ग्राहक को किसी भी तरह का पिन डालने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने पेमेंट के इस तरीके को रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) के निर्देशानुसार मास्टर कार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस, नेशनल पेमेंट काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया के साथ मिलकर बनाया है।

भारतQR की मदद से UPI (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) औऱ आधार कार्ड आधारित भुगतान भी किए जा सकेगें। भारतQR को प्राइवेट मोबाइल वाॅलेट कंपनियों के प्रतिस्पर्धी के तौर पर भी देखा जा रहा है। अभी भारतQR से 15 बैंक जुड़े है। इनमें एक्सिस बैंक, बैंक आॅफ बड़ोदा, बैंक आॅफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, DCB बैंक लिमिटेड, करुर वैश्य बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, IDBI बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, RBL बैंक, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, यूनियन बैंक आॅफ इंडिया, विजया बैंक और यस बैंक शामिल है। इससे वीजा, रूपे और मास्टरकार्ड धारक पेमेंट कर सकते हैं।

पेटीएम के QR कोड से है अलग

रोचक बात यह है कि अभी हाल ही में पेटीएम ने भी अपने QR कोड साॅल्यूशन को आगे बढ़ाने के लिए इसमें 600 करोड़ के भारी इन्वेस्टमेंट का निर्णय लिया है। अगर आप सोच रहे हैं कि BharatQR कोड पेटीएम और मोबिक्विक के QR कोड से कैसे अलग है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि पेटीएम के QR कोड से केवल पेटीएम अकाउंट में ही भुगतान किया जा सकता है। लेकिन BharatQR के कोड की मदद से आप किसी भी बैंक से अन्य बैंक में भुगतान कर पाएंगे। मतलब यह हुआ कि BharatQR एक काॅमन QR कोड प्लेटफाॅर्म है। जल्द ही सभी बैंक इस तरीके को अपना लेगें और विभिन्न माॅल और दुकानों पर आप इससे पेमेंट कर पाएंगे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …