Friday , August 18 2017
BHIM App

दो महीने में BHIM ऐप के 1.7 करोड़ डाउनलोड – नीति आयोग

भीम ऐप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष 30 दिसम्बर को लाॅन्च किया था। ऐप को लाॅन्च हुए दो महीने से ज्यादा का समय नहीं हुआ है लेकिन फिर भी इसे 1.7 करोड़ बार डाउनलोड कर लिया गया है। यह नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने एक प्रेस मीट के दौरान बताया है। भीम ऐप को अभी हाल ही में ऐप्पल आईफोन के लिए भी लाॅन्च किया गया था। ऐप को सबसे पहले एंड्राॅयड के लिए लाॅन्च किया गया था।

लाॅन्च के बाद से भीम ऐप के बारे में कई यूजर ने शिकायत की थी। लेकिन अब ऐप में बहुत सुधार किए जा चुके हैं। हालांकि ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत ही सरल है और यह इस्तेमाल में भी आसान है। नीति आयोग के सीईओ ने इस दौरान यह भी कहा कि देश में नवंबर-जनवरी माह के बीच फीचर फोन से होने वाली USSD बैकिंग सर्विस में भी 45 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है।

कांत ने यह भी बताया कि नोटबंदी से पहले देश में 8 लाख PoS (पाइंट आॅफ सेल) मशीनें थी। जिनकी संख्या बढ़कर वर्तमान में 28 लाख से भी ज्यादा हो गई है। अभी हाल ही में देश में एक नया पेमेंट सिस्टम भारतQR भी लाॅन्च कर दिया गया है। जिसमें QR कोड की मदद से पेमेंट किया जा सकता है।

भारतQR को देश में डिजीटल इंडिया को आगे बढ़ाने के कदम के हिसाब से देखा जा रहा है। इससे 15 बैंक जुड़ चुके हैं औऱ आने वाले समय में अन्य बैंक भी जुड़ने वाले हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …