Sunday , October 22 2017
BSNL
BSNL

BSNL लाॅन्च करेगा खुद का मोबाइल वाॅलेट, बिना इंटरनेट भी करेगा काम, SBI से मिलाया हाथ

भारत सरकार की टेलीकाॅम कंपनी BSNL ने भी अन्य टेलीकाॅम आॅपरेटरों की तरह खुद का मोबाइल वाॅलेट लाने की घोषणा कर दी है। एयरटेल मनी, जियो मनी जैसे कई वाॅलेट टेलीकाॅम वाॅलेट विभिन्न कंपनियां ग्राहकों को दे रही है। डिजीटल मनी की इस रेस में अन्य कंपनियों से लोहा लेने के लिए BSNL ने सरकारी स्टेट बैंक आॅफ इंडिया(SBI) से हाथ मिलाया है। BSNL के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने ‘एजेंडा आजतक’ कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी है। उनके मुताबिक कंपनी ने इस पर काम करना भी शुरु कर दिया है

BSNL और SBI अगले सप्ताह तक देश के चार राज्यों में अपनी मोबाइल वाॅलेट सेवा को शुरु भी कर देगें। वहीं इस माह के अंत तक पूरे देश में इसे पहुंचाने की बात कह रहे हैं। अभी कुछ समय पहले एयरटेल ने देश के पहले पेमेंट बैंक की शुरुआत एक राज्य राजस्थान से की थी। जिसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी जियो मनी को देशभर में पहुंचाने की बात कही थी और करीब दस मिलियन व्यापारियों को जियो मनी से जोड़ने का भी लक्ष्य रखा था।

श्रीवास्तव ने कहा कि “ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए BSNL और SBI मिलकर मोबाइल वाॅलेट मोबिकैश लेकर आ रहे हैं जो ना केवल स्मार्टफोन पर बल्कि फीचर फोन पर भी मात्र SMS से काम करेगा। BSNL तब से बिल पेमेंट के लिए नेशनल पेमेंट्स काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया (NPCI) के गेटवे का इस्तेमाल कर रहा है। जब कैशलैस ट्रांसेक्शन नहीं आए थे। सरकार की ओर से लिए गए इस साहसिक कदम से लोग कैशलैश भुगतान आज की जरुरत बन गया है और लोग इसका तेजी से अपना भी रहे हैं।”

BSNL अभी देश का चौथा बड़ा मोबाइल खिलाड़ी है और इसके करीब 92.36 मिलियन ग्राहक है। नुकसान में चल रही यह सरकारी कंपनी अभी घाटे से उभर ही रही है। इसके लिए कंपनी अपने अंदर ही एक बदलाव से भी गुजर रही है। इसके लिए BSNL की विभिन्न कर्मचारी संगठन आदि ने भी वक्त के साथ लोगों को अच्छी सेवा देने की मांग को समझा है और खुशी के साथ लोगों को सर्विस देने के लिए तैयार हुए है।

BNSL के बारे में तो आने वाला वक्त ही बताएगा। लेकिन देश में बढ़ते डिजीटल वाॅलेट की संख्या पर आपका क्या कहना है। पेमेंट अभी देश का सबसे बड़ा डिजीटल वाॅलेट है और अन्य कंपनियां भी बाजार में आकर प्रतिस्पर्धा का माहौल तैयार कर रही है। इसके परिणामस्वरुप ग्राहक ही फायदे में होगा क्योंकि कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जोड़ने के लिए अच्छी सुविधा देनी ही पड़ेगी। आपका इस पर क्या कहना है? हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …