Tuesday , September 26 2017
bsnl satellite phone

BSNL ने लाॅन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस, देश के हर इलाके तक होगी पहुं

सरकारी कंपनी BSNL ने देश में अपनी सैटेलाइट सेवा शुरू कर दी है। यह सेवा सबसे पहले सरकारी एजेंसियों को दी जाएगी। जिसके बाद देश के नागरिकों के लिए लाॅन्च की जाएगी। इसके लिए BSNL INMARSAT नाम की सैटेलाइट का उपयोग करेगा INMARSAT – इंटरनेशनल मोबाइल सैटेलाइट आॅर्गेनाइजेशन है जिसकी शुरूआत वर्ष 1979 में की गई थी और भारत भी इसका शुरूआती सदस्य था।

कंपनी की इस सैटेलाइट सेवा से विभिन्न एजेंसियां बाढ़ और आपदा प्रबंधन में, राज्य की पुलिस, रेलवे, बाॅर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और अन्य सरकारी एजेंसियां इस्तेमाल कर सकेगी। इन्हीं विभागों को सबसे पहले से सेवा दी जाएगी। टेलीकाॅम मंत्री मनोज सिन्हा ने यह सेवा आज लाॅन्च की है।

उन्होंने इस बारे में बताया कि,”इस सेवा का इस्तेमाल उड़ान औऱ जहाज यात्रा के दौरान कर सकेगें।” वहीं BSNL के चेयरमैन औऱ मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार,”हम सैटेलाइट मोबाइल सेवा की आज से शुरूआत कर रहे हैं। जिससे काॅल और SMS कर सकेगें।” देश में सैटेलाइट फोन वर्तमान में केवल टाटा टेलीकम्यूनिकेशन की ओर से दिए जाते हैं।

देश में वर्तमान में 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन है जिनका इस्तेमाल सरक्षा बलों की ओऱ से किया जा रहा है। BSNL की ओर से दी जाने इस सैटेलाइट फोन सुविधा के लिए कंपनी करीब 30-35 रूपए प्रति मिनट पैसा लेगी।

इस तरह की सेवा की मांग सुरक्षा बलों की ओऱ से लंबे समय से की जा रही थी। क्योंकि जासूसी औऱ सूचना लीक होने की शंका के चलते सुरक्षा बल विदेशी कंपनी के सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करने से बचते हैं। इसके साथ ही कई कंपनियों के सीईओ को भी लगातार यात्रा के चलते भी इसी तरह की सर्विस की आवश्यकता होती है जो उन्हें हमेशा कनेक्ट रख सके। इस सेवा को देश के सभी इलाकों तक पहुंच बनाने के लिए लाॅन्च किया गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Yu Yureka Black

Yu यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन 1 जून को फ्लिपकार्ट पर होगा लाॅन्च

जैसा कि यू ने पिछले ही सप्ताह बताया था कि यू यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन 1 …