Tuesday , October 24 2017
phone-coai-gsm
phone-coai-gsm

अच्छी पहल – काॅल ड्राॅप पर फीडबैक लेने के लिए सरकार लाॅन्च करेगी टाॅल फ्री नंबर 1955

देशभर में काॅल ड्राॅप की बढ़ती समस्या के बीच एक राहत की खबर आ सकती है। सरकार जल्द ही काॅल ड्राॅप के लिए एक टाॅल फ्री नंबर लाॅन्च कर सकती है। इसके लिए “1955” शाॅर्ट कोड को चुने जाने की संभावना जताई जा रही है। नंबर जारी कर सरकार काॅल ड्राॅप को लेकर लोगों से फीडबैक लेना चाहती है। इसके लिए सरकार ने सभी टेलीकाॅम कंपनियों से इस नंबर को अनिवार्य और टाॅल फ्री करने के लिए भी कह सकती है। इसके लिए टेलीकाॅम विभाग ने आॅपरेटरों को एक लेटर भी भेजा है।

इस नए नंबर के लिए सरकार ने सरकारी कंपनी MTNL को इसपर काम करने के लिए कहा है। साथ ही सभी टेलीकाॅम कंपनियों को इस नंबर के लिए कोई पैसा नहीं लेेने के लिए भी कहा है। सूचना के अनुसार टेलीकाॅम मंत्री मनोज सिन्हा जल्द ही इस सर्विस को शुरु कर सकते हैं, लेकिन फिलहाल इस बारे में कुछ भी पुख्ता नहीं है। वहीं सेल्यूलर आॅपरेटर्स एशोसिएशन आॅफ इंडिया (COAI) का इस बारे में कहना है कि उसने इस नंबर के लिए टेलीकाॅम विभाग से विभिन्न जानकारियां लेने के लिए संपर्क भी किया है।

COAI के डायरेक्टर जनरल राजन एस मैथ्यू के अनुसार उन्हें इस मामले में अभी तक जवाब नहीं मिला है। इंडस्ट्री काॅल ड्राॅप की समस्या पर बात करने के लिए तैयार है और इस बारे में लगातार काम भी कर रही है। इसके लिए वे सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भी चल रहे हैं और इंवेस्टमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगातार काम कर रहे हैं।

रिलायंस जियो के लाॅन्च के बाद से ही काॅल ड्राॅप तो दूर की बात जियो से दूसरे नेटवर्क पर काॅल कनेक्ट होना भी कई बार टेढी खीर साबित हो गया है। हालांकि इस बारे में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो कई बार अन्य टेलीकाॅम आपरेटरों को आढे हाथों भी ले चुकी है। वहीं ट्राई इस मामले में देश के तीन बड़ी टेलीकाॅम कंपनियों पर जुर्माना लगाने की भी सिफारिश कर चुकी है। अब इस नए टाॅल फ्री फीडबैक नंबर के लाॅन्च होने के बाद ही पता चल पाएगा कि काॅल ड्राॅप पर वर्तमान स्थिति क्या है? हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों मे स्थिति सुधरे। आपका इस बारे में क्या कहना है हमें कमेंट कर जरुर बताएं। फोन राडार हिन्दी पढ़ते रहे और फीडबैक देते रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …