Saturday , October 21 2017
captain-smart-connect
captain-smart-connect

कांग्रेस पंजाब चुनाव जीतने पर देगी 50 लाख फ्री 4G स्मार्टफोन, साथ में एक साल के लिए फ्री 3G डाटा & काॅल भी

पंजाब चुनाव की तारीख नजदीक आते ही नेताओं की ओर से लोक-लुभावन वादे भी शुरु हो गए है। पंजाब कांग्रेस के चीफ कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने धोषणा की है कि उनकी पार्टी के राज्य के चुनाव जीतने के 100 दिनों के अंदर ही वह कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट योजना लेकर आएंगे और राज्य के युवाओं को 50 लाख 4G स्मार्टफोन बांटेगें। योजना के तहत राज्य के दसवीं पास 18-35 साल के युवाओं को जिनके परिवार की आय छह लाख सालना से कम है उन्हें एक 4G स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके लिए बस उन्हें कांग्रेस को चुनाव जीताना होगा। इतना ही नहीं , कांग्रेस सरकार बनाने के बाद आपकी बाद की जरुरतें जैसे इंटरनेट डाटा और काॅल भी फ्री देने जा रही है। पार्टी एक साल के लिए डाटा और काॅल मुफ्त में देगी।

पांच साल पहले शिरोमणि अकाली दल भी पंजाब के युवाओं के लिए फ्री लैपटाप और डाटा कार्ड बांटने की योजना अपने पोल में ला चुका है। जब अकाली दल सत्ता में आया तो कांग्रेस ने सुखबीर सिंह बादल की लोकलुभावन घोषणा पत्र को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था। लेकिन लगातार दो बार चुनाव हारने के बाद कांग्रेस चुकना नहीं चाहती है और वह भी इस बार उसी तरह का लोकलुभावन वादा लेकर आई है। इन स्मार्टफोन की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें एक साल तक के लिए डाटा और काॅल फ्री में मिलेगी।

यह 4G स्मार्टफोन फ्री 3G डाटा के साथ आएंगे और एक साल तक के लिए इनमें काॅलिंग फ्री रहेगी। इन स्मार्टफोन में पीछे की ओर 16 मेगापिक्ल का कैमरा होगा। वहीं सामने की ओर 5 मेगापिक्सल कैमरा सेल्फी के लिए होगा। यह एक 4G ड्यूल सिम स्मार्टफोन होगा जिसमें एक माइक्रो और दूसरा नैनो सिम कार्ड स्लाॅट होगा। फोन में 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ ही 32GB तक मेमोरी कार्ड सपोर्ट भी होगा।

स्मार्टफोन में 5 इंच का डिस्प्ले 720 x 1280 पिक्सल रिजाॅल्यूशन और काॅर्निंग गोरिल्ला ग्लास के प्रोटेक्शन के साथ आएगा। इसमें क्वाॅड कोर प्रोसेसर के साथ 3GB की रैम होगी और यह एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। फोन में 3500mAh की बैटरी होगी। इन सबके लिए पंजाब के युवाओं को कांग्रेस को जीताना होगा। इसकी घोषणा रविवार को चंडीगढ के बैंट सिंह मेमोरियल ग्राउंड में की गई।

इस योजना के लिए कैप्टन स्मार्ट कनेक्ट वेबसाइट पर रजिस्टर होना होगा। ध्यान रखें इसके लिए पंजाब के मूल निवासी ही अप्लाई कर सकते हैं। आपकी उम्र 18-35 साल के बीच होनी चाहिए और आप मैट्रिक मतलब दसवीं पास हो। इसके साथ ही आपके परिवार की सालना आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। फोन देते समय आपसे इन सभी के सर्टिफिकेट मांगे जा सकते हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भी इस योजना को लेकर ट्वीट किया है और कहा है कि उनकी सरकार इस योजना के लिए 4-5 हजार करोड़ का बजट निर्धारित करेगी और इसे 100 दिनों के अंदर ही लागू कर दिया जाएगा। पंजाब की एक तिहाई आबादी में 18-35 साल के युवा आते हैं और उनका एक बड़ा भाग बेरोजगार है जो कि पूरे देश में सबसे ज्यादा है। ज्यादातर युवा ड्रग और अन्य समस्याओं से जुझ रहे हैं। इस योजना को लागू करने के लिए कांग्रेस राज्य के बजट में से गवर्नमेंट यूथ वेलफेयर प्रोग्राम के तहत पैसा लेगी।

योजना के तहत एक व्यक्ति को एक ही मोबाइल दिया जाएगा। हालांकि एक ही मोबाइल नंबर से 5 OTP जनरेट किए जा सकते हैं, जिससे पांच लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले भी हम देश में इस तरह की योजनाएं देख चुके हैं। तमिलनाडू की मुख्यमंत्री जयललिता भी 20,000 अम्मा मोबाइल लेकर आई थी, जिन्हें राज्य में फ्री में बांटे थे। इसके अलावा उन्होंने 2013 में फ्री लैपटाॅप भी बांटे हैं। इसी साल उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी(सपा) भी समाजवादी स्मार्टफोन योजना लेकर आ चुकी है। राजनीतिक पार्टियों के इस तरह के लोकलुभावन चुनावी वादों को लेकर आपको क्या कहना है? क्या आप यह सोचते हैं कि फ्री में चीजें बांटने से बेहतर सभी राजनीतिक पार्टियों को युवाओं की स्किल्स सुधारने पर ध्यान देना चाहिए? जिससे उन्हें रोजगार मिल सके और वह खुद अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सके। आप अपने विचार हमारे साथ जरुर साझा करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …