Thursday , June 29 2017
narendra-modi-apps
narendra-modi-apps

नोटबंदी सर्वे का असर, PM मोदी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर & ऐप स्टोर पर आई टाॅप लिस्ट में

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर आप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्च करेगें तो आपको 200 से ज्यादा ऐप्स दिखेगी। इनमें से कई ऐप्स लम्बे समय से गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। लेकिन इनकी लोकप्रियता में उस समय बढ़ोतरी हूई जब प्रधानमंत्री ने नोटबंदी की घोषणा की। इसके बाद से कई ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया गया और कुछ ही दिनों में यह ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर टाॅप फ्री ऐप्स की लिस्ट में आ गई। इनमें से कुछ ऐप्स के डाउनलोड में और भी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली जब प्रधानमंत्री ने सर्वे की घोषणा की ।

शुक्रवार के दिन टाॅप 5 में 3 मोदी ऐप्स थी और आधिकारिक नरेन्द्र मोदी ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई थी। लेकिन शनिवार को यह नजारा बदल गया और अब मोदी कीनोट ऐप टाॅप चार्ट्स में नंबर एक बन चुकी है। वहीं आधिकारिक नरेन्द्र मोदी ऐप दूसरे स्थान पर काबिज है। मोदी कीनोट ऐप एक फन ऐप है और इसे डवलपर ने मनोरंजन के लक्ष्य से बनाया है। मात्र 7MB की इस ऐप को एक लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं आधिकारिक नरेन्द्र मोदी ऐप को 10 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। ऐप से प्रधानमंत्री के नोटबंदी को लेकर दिए गए भाषण का प्रचार किया जा रहा है। ऐप में 2000 और 500 के नए नोट पर प्रधानमंत्री का भाषण प्ले होता है।

इसके साथ ही नोटबंदी, मोदी और करंसी को लेकर कई ऐप्स प्ले स्टोर पर मौजूद है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा 8 नंवबर को की थी। इसके कुछ दिनों बाद विरोधी पार्टियों की ओर से बनाएं जा रहे दबाव के चलते नोटबंदी को लेकर अपनी ऐप पर सर्वे की भी घोषणा की थी। इसी के चलते कई लोगों ने सर्वे में भाग लेने के लिए ऐप डाउनलोड की और ऐप टाॅप लिस्ट में आ गई। आधिकारिक ऐप डाउनलोड करने की दौड़ में लोगों ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नरेन्द्र मोदी नाम की अन्य ऐप्स भी डाउनलोड कर ली और इस तरह अन्य ऐप्स भी लोकप्रिय हो गई। अभी टाॅप 50 में करीब 10 ऐप्स नरेन्द्र मोदी नाम की मौजूद है। इतना ही नहीं इन ऐप्स ने लोकप्रियता के मामले में व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसी सोश्यल ऐप्स को भी पीछे छोड़ दिया है।

टाॅप ट्रेन्डिंग ऐप्स में भी मोदी ऐप्स का जलवा है और टाॅप 20 में से करीब 9 ऐप्स मोदी ऐप्स है। मोदी नाम से गूगल प्ले स्टोर पर मोदी वालपेपर, मोदी गेम्स, मोदी कोट्स और मोदी स्पीच समेत कई ऐप्स मोजूद है। इतना ही नहीं इनमें कई ऐप्स की रेटिंग 3 से 5 के बीच में है। ऐप्पल के ऐप स्टोर पर भी नरेन्द्र मोदी टाॅप लिस्ट में है और अभी नंबर तीन पर बनी हुई है। नंबर एक पर पेटीएम और नंबर दो पर व्हाट्स ऐप है। नोटबंदी से पेटीएम को भी बहुत फायदा हुआ है और गूगल प्ले स्टोर, ऐप्पल एप स्टोर समेत कई जगहों पर पेटीएम टाॅप में बना हुआ है। क्या आपने भी इनमें से कोई ऐप डाउनलोड की है, अपना फीडबैक हमें कमेंट सेक्शन में जरुर देवें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …