Sunday , October 22 2017
BSNL MTNL
BSNL MTNL

देश के 100 पर्यटन स्थलों पर फ्री वाई-फाई सुविधा देंगे BSNL और MTNL

BSNL और MTNL दोनों ने भारतीय पर्यटक स्थलों पर फ्री वाई-फाई सेवा देने के लिए कमर कस ली है। सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इन दोनों टेलीकाॅम कंपनियों ने यूनियन टूरिज्म मिनिस्ट्री से एक एग्रीमेंट किया है जिसके अनुसार दोनों देश के कुछ चुनिंदा पर्यटन स्थलों पर फ्री वाई-फाई देगीं।

इस प्रोग्राम के तहत, दोनों कंपनियां पूरे देश में 100 पर्यटन स्थलों पर फ्री वाई-फाई सर्विस देगी। टूरिज्म सेक्रेटरी विनोद जूत्सी के अनुसार मिनिस्ट्री इन कंपनियों के साथ मिलकर उन स्थानों को चुनेगी जहां वाई-फाई सर्विस देनी है। वाई-फाई वाले इन 100 पर्यटन स्थलों में वर्ल्ड हेरिटेज साइट भी होगी और इनमें अगले छह महीनों में वाई-फाई लग जाएंगे। डील के अनुसार BSNL और MTNL सात साल के लिए यह सर्विस देगें। यह भी बताया जा रहा है कि टूरिज्म इंडस्ट्री तीन साल तक के लिए इसका खर्चा उठाएगी।

जुत्सी ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि उन्होंने अभी तक वाई-फाई के लिए लगने वाले चार्ज डिसाइड नहीं किया है। यह भी बताया जा रहा है कि शुरुआती कुछ मिनट्स फ्री होगें जिसके बाद यूजर से चार्ज वसूला जाएगा। इसके लिए मिनिस्ट्री में काफी उत्सुकता है और कुल 30 पर्यटन स्थलों पर वाई-फाई सर्विस शुरु भी की जा चुकी है जिनमें आंध्रप्रदेश का प्रिमुला मंदिर, बिहार का बोधगया, मध्यप्रदेश में खजुराहो, वाराणसी में घाट, फतेहपुर सिकरी और उत्तरप्रदेश में ताजमहल आदि मुख्य है।

बाकी के 70 पर्यटन स्थलों में आने वाले छह महीनों के दौरान यह सर्विस शुरु की जाएगी। इस पहल से पर्यटक इन स्थलों की फोटो और वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर हाथोहाथ अपलोड कर सकेगें। इन स्थलों पर सोशल मीडिया इंटरेक्शन बढ़ने से देश में टूरिज्म इंडस्ट्री को भी फायदा पहुंचेगा। यूनियन टूरिज्म मिनिस्टर महेश शर्मा के अनुसार पर्यटन मंत्रालय केन्द्र सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक है। इससे फोरेन एक्सचेंज पाने में मदद मिलेगी साथ ही लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

डिजीटल क्रांति के साथ ही रिलायंस जियो ने देश में डाटा को डिजीटल लाइफ के लिए आॅक्सीजन बताया है। अन्य टेलीकाॅम कंपनियों की भागदौड़ को देखते हुए लग रहा है कि जियो इफेक्ट ने देश में वाकई में रंग दिखा दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रिलायंस जियो भी देश में कई जगहों पर वाई-फाई हाॅटस्पाॅट से सर्विस दे रहा है। इन्हें विभिन्न शहरों में मुख्य स्थानों पर लगाया गया है। इसी के साथ ही BSNL और MTNL भी वाई-फाई देने की रेस में कुद चुके हैं। अब आने वाले दिनों में देखना बहुत महत्वपूर्ण होगा कि यूजर्स को इनसे कितना फायदा होगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …