Thursday , June 29 2017
Skype Lite

माइक्रोसाॅफ्ट ने लाॅन्च की स्काइप लाइट ऐप , धीमे इंटरनेट पर भी वीडियो काॅलिंग

माइक्रोसाॅफ्ट CEO सत्या नडेला ने आज मुंबई में एक कार्यक्रम आयोजित कर ‘स्काइप लाइट’ ऐप लाॅन्च की। कंपनी ने स्काइप का यह हल्का वर्जन खासतौर पर भारत के लिए डवलप किया है। ऐप का निर्माण देश में धीमे इंटरनेट और कम क्षमता वाले स्मार्टफोन को ध्यान में रखते हुए किया गया है। 13MB की यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है।

इतना ही नहीं माइक्रोसाॅफ्ट ने स्काइप लाइट के साथ बायोमैट्रिग डाटाबेस आधार कार्ड को भी जोड़ा है जो अभी तक किसी भी ऐप वीडियो काॅलिंग वाली ऐप में नहीं किया गया है। नडेला ने इस दौरान कहा कि,” स्काइप औऱ इंडिया स्टैक के साथ जो हम कर रहे हैं उसे लेकर हम बहुत उत्सुक है।” आपको बता दे कि इंडिया स्टैक आधार कार्ड धारियों का डाटाबेस है जो निजी कंपनियों को इसमें मौजूद जानकारियों का इस्तेमाल करने देेता है।

स्काइप लाइट में आधार कार्ड को जोड़ देने के फायदे भी माइक्रोसाॅफ्ट ने बताएं। कंपनी के मुताबिक स्काइप लाइट काॅल के दौरान आप वीडियो काॅल कर रहे सामने वाले व्यक्ति के बारे में असली जानकारी जैसे नाम, पता आदि जान सकते हैं। इतना ही नहीं किसी स्काइप जाॅब इंटरव्यू के दौरान यह फीचर बहुत काम का साबित हो सकता है। जिसमें जाॅब इंटरव्यू के दौरान ही कोई भी कंपनी अपने नए कर्मचारी का वैरिफिकेशन भी कर सकती है। इस स्थिति में नए कर्मचारी को अपने डाॅक्यूमेंट्स कंपनी में जमा भी नहीं करवाने पड़ेंगे और उसका वैरिफिकेशन हो जाएगा।

स्काइप काॅल के दौरान डिटेल वैरिफाई करने के लिए आधार नंबर डालना होता है जिसके बाद आधार कार्ड धारी के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आता है। माइक्रोसाॅफ्ट का कहना है कि यह सुरक्षित है और इसमें आपके आधार कार्ड का डाटा चोरी भी नहीं हो सकता। क्योंकि कंपनी काॅल के तुरंत बाद डाटा डिलीट कर देती है।

भारत के लिए बनी होने के कारण स्काइप लाइट ऐप विभिन्न क्षेत्रीय भाषाएं जैसे हिन्दी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगू और उर्दू में भी आती है। स्काइप लाइट ऐप में वीडियो काॅल के दौरान इस्तेमाल किए गए डाटा को देखने का भी आॅप्शन है। जिससे डाटा बचाने में भी मदद मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह ऐप 2G कनेक्शन के दौरान भी शानदार काम कर सकती है।

स्काइप लाइट स्मार्टफोन पर मैसेजिंग ऐप की तरह भी काम करती है और इसी से आप SMS देख औऱ रिप्लाई कर सकते हैं। स्काइप लाइट में माइक्रोसाॅप्ट ने बोट सिस्टम भी दिया है।जिनकी मदद से विभिन्न तरह के कंटेंट जैसे न्यूज और खेल से भी अपडेट रहा जा सकता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …