Thursday , August 17 2017
oneplus-3
oneplus-3

वन प्लस 3 में आया पैनिक बटन, इमरजेंसी में महिला सुरक्षा के लिए भारत सरकार ने किया था सभी स्मार्टफोन में अनिवार्य

वनप्लस 3 स्मार्टफोन को एक बहुत ही छोटी फर्मवेयर अपडेट मिली है। इसमें से पैनिक बटन नाम का एक फीचर जुड़ा है जिसे भारत सरकार ने वर्ष 2017 से लांच होने वाले स्मार्टफोन अनिवार्य कर दिया था। इसके अलावा अन्य अपडेट जैसे 1080 पिक्सल पर 30 फ्रेम प्रति सेकण्ड पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी नई अपडेट में है। अगर आप स्नैपचैट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पहले की तुलना में अब अच्छा अनुभव होगा।

नीचे दिए गए स्क्रीन शॉट में आप देख सकते हैं कि नई अपडेट 34 MB की है और इस सिस्टम अपडेट का वर्जन नंबर वनप्लस3ऑक्सीजन_16_161182000 है।

वनप्लस 3 स्मार्टफोन को कंपनी ने इसी साल जून में लॉन्च किया था। यह साल 2016 में लॉन्च हुआ सबसे लोकप्रिय फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। इसकी कीमत कंपनी में $399 रखी थी। यह दिखने में प्रीमियम लगता है और मैटल बॉडी के साथ कुछ बहुत ही अच्छे स्पेशिफिकेशन के साथ आता है। कंपनी इस फोन के लिए एंड्राॅयड 7.0 नूगट अपडेट वर्ष 2016 के अंत तक दे देगी। अभी हाल ही में कंपनी ने वनप्लस 3T स्मार्टफोन को भी इंडिया में और अन्य देशों में लॉन्च किया है। यह वनप्लस 3 स्मार्टफोन का ही अपडेट वर्जन है और डिजाइन के मामले में वन प्लस 3 की तरह ही दिखता है। आगे हम उम्मीद लगा सकते हैं कि एंड्राॅयड 7.0 नूगट अपडेट के साथ हमें इस पर साइड-बाइ-साइड मल्टीटास्किंग देखने को मिलेगी।

वन प्लस 3 की बात करें तो यह लांच के समय एंड्राॅयड 6.0.1 मार्शमैलो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आया था। इसमें 5.5 इंच का फुल HD डिसप्ले 1920 x 1080 पिक्सल रिजाॅल्युशन के साथ आता है। फोन में स्नैपड्रैगन 820 क्वाॅड कोर प्रोसेसर के साथ 6GB रैम और 64 GB की इंटरनल स्टोरेज भी है। लेकिन कोई मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं है। फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह 3,000 mAh बैटरी के साथ आता है जो डैश चार्ज फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। बैटरी मात्र 30 सेकंड में ही 60% तक चार्ज हो सकती है।

आपको बता दें कि अभी कुछ समय पहले भारत सरकार ने सभी स्मार्टफोन में पैनिक बटन और GPS होना अनिवार्य कर दिया था। यह कदम महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। सरकार ने यह निर्णय लिया था कि जनवरी 2017 से देश में कोई भी स्मार्टफोन पैनिक बटन और GPS के बिना नहीं बिकेगा। भारत सरकार के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बारे में कहा था कि तकनीक से आम इंसान की लाइफ को सुधारने के प्रति एक प्रयास है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए इससे बेहतर कदम नहीं हो सकता।

इंडिया में पहले से ही कई तरह की हेल्प लाइन नंबर है। फायर ब्रिगेड के लिए 101, एंबुलेंस के लिए 102, इमरजेंसी डिजास्टर मैनेजमेंट के लिए 108 समेत 100 नंबर भी लोगों की सुविधा और मदद के लिए उपलब्ध है। अभी यह सुझाव भी दिया गया था कि 911 की तरह इंडिया में भी इन सभी हेल्पलाइन को एक कर नया नंबर 112 लाॅन्च कर देना चाहिए। इसके साथ ही उबेर ऐप भी अपने ग्राहकों को SOS बटन ऐप में ही दिखाता है। जिससे कि ग्राहक इमरजेंसी सेवाओं से कनेक्ट हो सके।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …