Thursday , August 17 2017

फेसबुक पर हो रहा है टाइम वेस्ट? जानिए कैसे करें FB अकाउंट डिलीट ?

फेसबुक दुनिया का नंबर एक सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म है। हजारों लोग रोजाना फेसबुक से जुड़ते हैं औऱ इसके साथ ही कुछ यूजर फेसबुक छोड़ भी देते हैं। फेसबुक को छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। हालांकि यह निर्भर करता है कि आप फेसबुक का किस तरह इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो फेसबुक को खुद के लिए काम का भी बना सकते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर फेसबुक को छोड़ने की बात आती है तो उसके भी कई व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं। विभिन्न लोग फेसबुक छोड़ने की अलग-अलग कारण बताते हैं।

क्या आपको फेसबुक छोड़ना चाहिए?

इस सवाल का जवाब आपके फेसबुक इस्तेमाल करने के तरीके में छुपा है। अगर आप रोजाना फेसबुक का इस्तेमाल थोड़े समय के लिए अपने दोस्तों की अपडेट देखने के लिए करते हैं तो यह फिर फेसबुक आपके लिए सही है। लेकिन वहीं दूसरी ओर बेवजह ही आप फेसबुक पर फालतु वक्त काट रहे हैं तो जी हां, आपको फेसबुक से अभी सन्यास ले लेना चाहिए।

फेसबुक छोड़ने के ये हैं कारण-

फेसबुक छोड़ने का सबसे पहला कारण है प्राइवेसी। कोई हमारी निजी जिन्दगी में झांके, ये कोई भी पसंद नहीं करेगा। हालांकि फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में कई बार बदलाव किएं है औऱ यह लोगों को पसंद भी आया है। लेकिन फिर भी कई बार आपकी व्यक्तिगत फोटो और जानकारी आदि सभी के सामने आ ही जाती है। कुछ लोग यह भी चाहते हैं कि कोई उनका नाम फेसबुक पर सर्च करें तो उनकी प्रोफाइल ना दिखें। इस तरह वे दुनिया से छुपे रहना चाहते हैं। वहीं फेसबुक में ब्लाॅक फीचर भी होता है। जिससे आप चुनिंदा लोगों को ब्लाॅक कर सकते हैं।

ये भी कारण हो सकते हैं –

  • फेसबुक के विज्ञापन पसंद नहीं आते।
  • आप वर्चुअल मीडिया लाइफ पसंद नहीं करते।
  • फेसबुक का इस्तेमाल करना नहीं आता।
  • जीवन की हर जानकारी आप फेसबुक पर शेयर करना नहीं चाहते।
  • लोगों के खाने की पिक्चरें फेसबुक पर देखकर बोर हो गए हैं।
  • फेसबुक पर बहुत कम दोस्त हैं।
  • माता-पिता आपकी फेसबुक पर नजर रख रहें हैं।

करीब 7,200 स्टूडेंट पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर युवा अब फेसबुक की बजाय ट्वीटर या इंस्टाग्राम चलाना पसंद कर रहे हैं। यूजर के बीच फोटो शेयरिंग प्लेटफाॅर्म जैसे इंस्टाग्राम और स्नैपचैट अपनी अलग जगह बना रहे हैं। इसके साथ ही इन प्लेटफाॅर्म पर उनके करीबी लोग ज्यादा एक्टिव नहीं है। जिस कारण उनकी गतिविधियों पर यहां कोई नजर नहीं रखता। इस कारण भी ये लोग इंस्टाग्राम आदि को पसंद कर रहे हैं। जबकि फेसबुक पर आजकल माता-पिता से लेकर सभी रिश्तेदार जुड़े हुए हैं। जिस कारण सभी की नजर आपकी पोस्ट पर रहती है।

फेसबुक डिएक्टिवेट करें!

वेब पर

फेसबुक को पूरी तरह डिलीट करने के लिए सीधे इस लिंक पर जाएं – डिलीट फेसबुक परमानेंटली
जिसके बाद फेसबुक आपसे बाकि कि जानकारी पूछेगा और ऐसा करने के बाद आप भविष्य में कभी भी इस फेसबुक अकाउंट को रिकवर नहीं कर पाएंगे।

लेकिन अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को पूरी तरह डिलीट नहीं करना चाहते हैं और कुछ समय इससे विश्राम लेकर फिर ले फेसबुक पर लौटाना चाहते हैं। तो आप कुछ समय के लिए फेसबुक को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं। यह करना भी आसान है और बस नीचे दिए गए स्टेप फाॅलो करें।

सबसे पहले तो फेसबुक पर लाॅगइन करें।
इसके बाद Settings में जाएं।

facebook delete

यहां लेफ्ट साइड में एक General टैब है उसे खोलें

General के अंदर ही सबसे नीचे Deactivate your account नाम का विकल्प दिखेगा। इसे सलेक्ट कर लें।

इसके बाद फेसबुक आपसे एक बार पासवर्ड डालने के लिए कहेगा। पासवर्ड डालकर आगे बढ़ जाएं। अब नीचे दी गई विंडो दिखाई देगी।

facebook delete 1

यहां आपको This is temporary I’ll back सलेक्ट करना है। जिसके बाद Confirm बटन दबा दे औऱ आपके फेसबुक अकाउंट डिलीट हो गया। आप जब चाहें इसे बाद में रिकवर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल लाॅगइन करना होगा।

एंड्राॅयड ऐप पर फेसबुक अकाउंट डिलीट करें-

अगर आप फेसबुक की ऐप का इस्तेमाल करते हैं औऱ इस पर अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। तो बस ऐप को खोलं और तीन समानान्तर लाइन वाले विकल्प पर जाएं।
facebook 1
अब ऐप में सबसे नीचे आकर Account Settings पर जाएं।
facebook 2

यहां General नाम का विकल्प दिखेगा। इसे खोलें।
facebook 3

अब ऐप में सबसे नीचे ही Deactive नाम का विकल्प होगा, उसे चुनकर आगे के स्टेप्स पूरे करें।
facebook 4
इस तरह से फेसबुक ऐप से कुछ समय के लिए आपने अपना अकाउंट डिलीट कर लिया है। अगर आपने भी हाल ही में अपना फेसबुक अकाउंड डिलीट किया है तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं और डिलीट करने का कारण भी हमसे शेयर करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …