Saturday , October 21 2017
facebook messenger
facebook messenger

फेसबुक पर कर सकेगें किसी अजनबी से बात, मैसेंजर रुम होगा जल्द ही लाॅन्च

अगर आप उन लोगों में से एक है जो किसी विषय पर अजनबी से बात करना पसंद करते हैं तो फेसबुक अपने मैसेंजर ऐप से आपकी यह ख्वाहिश पूरी करने जा रहा है। क्योंकि अब जल्दी ही आप फेसबुक मैसेंजर ऐप से जल्द ही किसी अजनबी से बात कर सकेगें। इसके लिए कंपनी एक नई सर्विस मैसेंजर रूम शुरू करने जा रही है। कंपनी इस तरह की ऐप पिछले वर्ष दिसंबर में बंद कर चुकी है। अगर आपने उस समय इसका इस्तेमाल किया हो तो आपको जरुर पता होगा।

इस मैसेंजर रूम की बात करें तो मूल रूप से यह एक चैट रूम होगा जहां आप किसी एक टाॅपिक पर बात कर सकेगें। बात करने के लिए एक टाॅपिक होना जरुरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की एक जैसी रुचि नहीं होती। इसलिए जब आप अपने दोस्तों से फेसबुक पर बात करते हैं तो कुछ समय बाद वहीं पुरानी बातें दोहरा दी जाती है और नई जानकारी नहीं मिलती। साथ ही यह रुचिकर भी नहीं होता। लेकिन किसी अजनबी से उसी टाॅपिक पर बात करने पर दो बातें नई सामने आती है। टाॅपिक पर बात करने के लिए नियम रूम मोडरेटर की ओर से रखे जाएंगे।

यह एक तरह से रेडिट की तरह लगता है, लेकिन इसमें एक रूम में केवल 250 ही मेंबर जुड़ सकते हैं। यह संख्या भविष्य में बढ़ भी सकती है जब इससे ज्यादा यूजर जुड़ जाएंगे। लेकिन अभी के लिए यहीं इसे रेडिट से अलग बनाता है। फेसबुक के प्राॅडक्ट मैनेजर ड्रयू मोक्सोन ने इस बारे में कहा है कि-

“ग्रुप चैट उन लोगों को ध्यान में ऱखकर बनाई गई है जिन्हें आप जानते हैं जैसे आपके दोस्त या परिवार। हमें यूजर से बात करने पर पता चला है कि लोग किसी भी एक विशेष टाॅपिक पर बात करना चाहते हैं। रूम्स को इसलिए लिए लाया जा रहा है कि लोग टाॅपिक आधारित संवाद कर सके। उन लोगों के साथ भी जिन्हें वे नहीं जानते हैं।”

अब यहां कई सारी चीजें है जिनका ख्याल हमें रखना होगा। सबसे पहले तो यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का क्या होगा? जब आप किसी अजनबी के साथ चैट रूम में होगें तो हो सकता है कि वह आपसे वह बातें भी करना चाहें जिन्हें आप पसंद नहीं करते। हो सकता है कोई टाॅपिक से हटकर भी बात करने लगे या फिर पूरी तरह से अपमानजनक बातें शुरु कर दे। इन सभी मामलों में रूम मोडरेटर उस आदमी को बिना किसी से पूछे चैट रूम से हटा भी सकता है।

अभी के लिए, यह ध्यान रखें कि यह फीचर केवल कनाडा और आस्ट्रैलिया में ही चल रहा है। और अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो फेसबुक इसे जल्दी ही अन्य देशों में भी लाॅन्च कर देगा। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका ग्लोबल रोल आउट जल्द ही हो सकता है। इसमें कई सप्ताह भी लग सकते हैं। अगर कुछ गलत हुआ तो इसमें महीनें भी लग सकते हैं। अगर आपको चैट रूम फीचर अच्छा लगा तो आप इसके इंडिया में लाॅन्च होने तक हमारे साथ बने रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …