Sunday , October 22 2017
facebook whatsapp

फेसबुक, व्हाट्सऐप पर रोक लगाने के लिए हाई कोर्ट में याचिका

दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दर्ज कर सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर रोक लगाने की मांग की गई है। कोर्ट ने मामले में प्रतिक्रिया देते हुए भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय को छह सप्ताह के अंदर हलफनामा दाखिल करने के लिए भी कह दिया है। अब इस मामले की सुनवाई 3 मई को होगी। यह याचिका वीडी मुर्थी ने दाखिल की है।

दरअसल मामला फेसबुक और व्हाट्सऐप की ओर से दी जाने वाली वाॅइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकाॅल (VoIP) या इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस से जुड़ा है। याचिका में टेलीकाॅम सर्विस प्रोवाइडर और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की तरह ही सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म फेसबुक और व्हाट्सऐप समेत अन्य ऐप्लीकेशन को भी एक नियामक ढांचे के अंदर लाने की मांग की गई है।

याचिका में दलील दी गई है कि फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसी कंपनियों के देश में बिना नियमों के अपने आॅपरेशन चलाने से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इसके साथ ही इनसे सरकारी खजाने को भी चुना लगाया जा रहा है। इसी के चलते इन दोनों समेत अन्य ऐप पर रोक लगाने की मांग की गई है। मामले को चीफ जस्टिस जी. रोहिनी और जस्टिस संगीता डिंगरा सहगल देख रही है।

मामले में सरकार से प्रतिक्रिया मिलने के बाद ही कोर्ट अपना फैसला सुना पाएगी। मामले से जुड़े संबंधित मंत्रालय को छह सप्ताह के अंदर जांच कर रिपोर्ट दिल्ली हाई कोर्ट को सौंपनी है। VoIP काॅल पर विवाद पहले भी हो चुका है। कई टेलीकाॅम कंपनियां भी व्हाट्सऐप और फेसबुक की ओर से दिए जाने वाले काॅल फीचर का विरोध कर चुकी है। हालांकि अब देश में लगभग सभी टेलीकाॅम कंपनियां फ्री काॅलिंग वाले टैरिफ प्लान ला चुकी है और अनलिमिटेड काॅलिंग भी आॅफर कर रही है। अभी कुछ समय पहले टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) भी बीएसएनएल की ओर से लाए गए ऐप आधारित काॅलिंग सर्विस की जांच करने के लिए कह चुका है।

Source – GadgetsNow

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

जियो को पछाड़ने एयरटेल लाया धमाकेदार आॅफर, एक वर्ष के लिए दे रहा 1000GB फ्री डाटा

रिलायंस जियो जल्द ही अपनी फाइबर ब्राॅडबैंड सेवा देश में शुरू करने जा रहा है। …