Friday , August 18 2017
headphone blast

फ्लाइट के दौरान युवती के चेहरे पर फटा बैटरी वाला हेडफोन

अभी सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में हुई फटने की घटनाओं से लोगों को छुटकारा मिला ही था कि अब हेडफोन में भी फटने की घटनाएं शुरु हो गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बैटरी से चलने वाला हेडफोन चीन से आस्ट्रेलिया जा रही एक फ्लाइट में ही युवती के चेहरे पर फट गया। युवती उस समय हेडफोन में गाने सुन रही थी। हेडफोन बैटरी से चल रहे थे। घटना को देखकर लगता है कि आजकल किसी भी तरह के इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस खतरे से खाली नहीं है। इससे पहले हमें स्मार्टफोन से लेकर वाशिंग मशीन तक में फटने की घटनाएं देखने को मिली है।

घटना के मुताबिक यह घटना सिडनी की एक एयरलाइन के प्लेन में हुई है। युवती अपने वायरलैस हेडफोन में फ्लाइट के दौरान गाने सुन रही थी। वायरलैस हेडफोन बैटरी की मदद से चल रहे थे। फ्लाइट के उड़ने के दो घंटे बाद ही एक धमाके ही आवाज सुनी गई। देखने पर पाया गया कि गाने सुन रही युवती के चेहरे पर ही वायरलैस हेडफोन फट गए है। फटने की घटना से युवती का चेहरा जल गया।फटने के बाद हेडफोन युवती के गले से लिपट गए और गले का कुछ भाग भी जल गया।

फटते ही युवती ने तुरंत हेडफोन को फ्लाइट के फर्श पर फेंक दिया। जिसके बाद एक फ्लाइट अटेंडेंट ने आकर हेडफोन पर पानी डाला। जले हुए हेडफोन फ्लाइट के फर्श से पूरी तरह चिपक गए। हेडफोन की बैटरी और कवर दोनों बुरी तरह पिघल गए। फ्लाइट के अन्य यात्रियों के मुताबिक उन्होंने प्लास्टिक पिघलने और इलेक्ट्राॅनिक्स जलने की गंध आई। आॅस्ट्रेलियन ट्रांसपोर्ट सेफ्टी ब्यूरो के मुताबिक हेडफोन की बैटरी ने आग पकड़ ली और पूरा हेडफोन जल उठा। जिसके कारण ही फटने की घटना हुई।

फ्लाइट के दौरान हेडफोन को पानी से भरे एक पात्र में प्लेन के एक छोर पर रख दिया गया। ब्यूरो को अपनी जांच में अभी तक हेडफोन के ब्रांड का पता नहीं चला है। लेकिन उन्होंने हेडफोन के फ्लाइट में इस्तेमाल पर सुरक्षा को लेकर कुछ सावधानियां जरुर निर्धारित कर दी है। जिससे कि इस तरह की घटनाएं आगे ना हो। इस घटना के बारे में आपका क्या सोचना है। क्या इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस दिन-ब-दिन खतरनाक होते जा रहे हैं? इस बारे में कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …