Sunday , August 20 2017
galaxy note 7 ban flights
galaxy note 7 ban flights

फ्री फोन पाने के चक्कर में 26 लोगों ने दी सैमसंग को गैलेक्सी नोट 7 फटने की गलत सूचना

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 फेबलेट की बैटरी खराब होने के चलते इसके फटने की पहली सूचना आते ही कई जगहों से रिपोर्ट आने लगी थी। यह बताया जा रहा है कि अभी तक गैलेक्सी नोट 7 फटने के करीब 96 मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन सैमसंग का कहना है कि इनमें से 26 मामले ऐसे भी थे जिनमें कुछ लोगों ने अपने गैलेक्सी नोट 7 में आग लगने की गलत सूचना दी थी। हालांकि यह जानकारी चौंका देने वाली भी नहीं है क्योंकि एक के बाद एक इस तरह की कई रिपोर्ट्स आई थी और हो सकता है कुछ लोग इस स्थिति का फायदा भी उठाना चाहे।

सैमसंग की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में इस तरह के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए, वहां नौ लोगों ने फोन फटने की झूठी सूचना दी। वहीं सैमसंग के अपने देश साउथ कोरिया में तीन झूठे मामले आए और तीन ही झूठे मामले फ्रांस से भी आए। इस तरह की सूचनाएं यूके, कनाडा, सिंगापुर, फिलिपिन्स, टर्की, वियतनाम, क्रोशिया, रोमानिया, इराक, लेबनान, सउदी अरब और चेकगणराज्य से भी आई। इन सभी मामलों को कंपनी ने देखा और बात में पता चला कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

अन्य बचे मामलों में से सात कस्टमर्स तक कंपनी पहुंच ही नहीं पाई और अन्य सात ने अपनी झूठी सूचना ही वापिस ले ली। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने इंटरनेट से जले हुए नोट 7 की फोटो डाउनलोड कर दिखाई और नया फोन या रिफंड लेने की भी कोशिश की। कंपनी की ओर से जला हुआ फोन मांगने पर इन लोगों ने फोन को फेंक देने का भी बहाना बनाया और कहा कि फोटो के अलावा हमारे पास कोई सबूत नहीं है। इन सभी को देखते हुए आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सैमसंग के लिए यह पूरा फोन मंगवाने का प्रोसेस कितना मुश्किल रहा होगा।

हमें इस पूरे प्रोसेस में कंपनी की ओर से किए गए प्रयास के लिए सैमसंग की सराहना भी करनी होगी। ना केवल इसके लिए उन्हें बिलियन डाॅलर का नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन उन्हें इस तरह की परेशानियों से भी गुजरना पड़ा। चाहे जो भी हो, हम इस बात की खुशी मना सकते हैं कि यह पूरा मामला जल्द की सुलझ गया और अब कंपनी एक ‘सुरक्षित’ गैलेक्सी नोट 7 की पूरी दूनिया में डिलवरी कर रही है। इसके लिए नोट 7 खरीदते समय फोन बाॅक्स के पीछे काला चौकोर/वर्ग या नीला S देखना ना भूले, साथ ही हरे कलर का बैटरी इंडिकेटर भी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …