Sunday , October 22 2017
Google pixel
Google pixel

गूगल पिक्सल स्मार्टफोन की कीमत इंडिया में 57,000 रुपए, 13 अक्टूबर से प्री-आॅर्डर होगें शुरु

गूगल की ओर से नए लाॅन्च किए गए पिक्सल स्मार्टफोन इंडिया में अगले महीने से मिलना शुरु हो जाएंगे। हालांकि इन स्मार्टफोन्स के लिए प्री-आॅर्डर 13 अक्टूबर से ही शुरु हो जाएंगे। गूगल ने इंडिया में पिक्सल 32GB माॅडल की कीमत 57,000 रुपए रखी है वहीं पिक्सल XL माॅडल की कीमतें अभी तक पता नहीं चली है। गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स को इंडिया में फ्लिपकार्ट, रिलायंस डिजिटल और क्राॅमा स्टोर की मदद से बेचेगा।

गूगल पिक्सल के बारे में जानकारी लाॅन्च से पहले ही लीक हो गई थी। लेकिन एक बात जो गौर करने वाली है वह यह कि गूगल चुनिंदा देशों के साथ इंडिया में भी पिक्सल स्मार्टफोन लाॅन्च कर रहा है। इन नए स्मार्टफोन्स की लाॅन्च के साथ ही गूगल ने अपनी नेक्सस स्मार्टफोन लाइनअप को भी खत्म कर दिया है। नेक्सस की जगह गूगल के अपने स्मार्टफोन पिक्सल ने ले ली है। यह भी पता चला है कि भविष्य में गूगल नेक्सस स्मार्टफोन रीलिज नहीं करेगा।

पिक्सल स्मार्टफोन्स के फीचर्स की बात करें तो पिक्सल और पिक्सल XL में केवल डिस्प्ले साइज और बैटरी का ही अंतर है। पिक्सल कका डिस्प्ले जहां 5-इंच का है तो वहीं पिक्सल XL में 5.5-इंच का डिस्प्ले है। दोनों डिवाइस की स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 4 के साथ आती है। इनमें क्वाॅड कोर क्वाॅलकाॅम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर है, साथ ही एड्रेनो 530 GPU भी है। दोनों फोन में 4GB की रैम है। दोनों फोन 32GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं, लेकिन मेमोरी कार्ड सपोर्ट नहीं करते। दोनों फोन लेटेस्ट एंड्रॅायड आपरेटिंग सिस्टम नोगट पर चलते हैं। साथ ही गूगल ने यह भी कहा है कि भविष्य में किसी भी प्रकार की अपडेट सीधे कंपनी से तुरंत मिलेगी।

Google Pixel smartphone

दोनों स्मार्टफोन में कैमरे की बात करें तो इनमें 12 मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा आॅप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ है। जिसे गूगल किसी भी स्मार्टफोन में सबसे अच्छा कैमरा बता रहा है। इसके साथ ही फोन में आगे 8 मेगापिक्स का फ्रंट कैमरा भी है। पिक्सल जहां 2,770mAh बैटरी के साथ आता है तो वहीं पिक्सल XL अपने बड़े डिस्प्ले के कारण थोड़ी सी ज्यादा 3,450mAh बैटरी के साथ आता है। इसके साथ ही दोनों फोन फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करते हैं, मतलब मात्र 15 मिनट में ये 7 घंटे तक काम करने लायक चार्ज हो जाता है।

दोनों स्मार्टफोन तीन कलर ब्लू, सिल्वर और ब्लैक कलर में उपलब्ध होगें और यूएस, यूके, कनाडा, आॅस्ट्रेलिया और जर्मनी में इसी महीने से और इंडिया में अगले महीने से उपलब्ध होगें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …