Thursday , August 17 2017
Youtube Go
Youtube Go

गूगल ने लाॅन्च किया यूट्यूब गो बीटा ऐप, जानिए आॅफलाइन वीडियो कैसे शेयर करें

गूगल ने यूट्यूब गो पिछले वर्ष लाॅन्च किया था। गूगल ने इसे भारत को ध्यान में रखते हुए लाॅन्च किया था। अब पांच महीने बाद कंपनी ने यूट्यूब गो के बीटा वर्जन को प्ले स्टोर पर डाल दिया है। यह यूट्यूब की एंड्राॅयड ऐप का हल्का वर्जन है और इसकी साइज केवल 8.5MB ही है। यह आठ भारतीय भाषाएं हिन्दी, बंगाली, तमिल, मराठी, तेलगू, कन्नड़, गुजराती और मलयालम आदि को सपोर्ट करता है। यूजर ऐप का इस्तेमाल करने के लिए अपने यूट्यूब अकाउंट से साइन अप कर सकते हैं। गूगल आपके अकाउंट को तब ही वैरिफाई करेगा जब आप अपना मोबाइल नंबर वैरिफाई करेगें।

इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले यह ध्यान रखें कि यह ऐप अभी भी बीटा कंडिशन में है और इसमें कई तरह की खामियां है। यूट्यूब गो आॅफलाइन वीडियो देखने वाले यूजर को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। हालांकि आॅफलाइन वीडियो देखने का फीचर यूट्यूब की मुख्य ऐप में भी है। लेकिन अब यूट्यूब गो के साथ यूजर अपने डाउनलोड किए गए वीडियो को शेयर भी कर सकते हैं। इसके लिए यह ऐप वाई-फाई हाॅटस्पाॅट बनाती है औऱ वीडियो शेयर करती है। इस ऐप के साथ बेसिक और स्टैंडर्ड क्वालिटी में सेव कर सकते हैं। ऐप के पब्लिक रिलीज के साथ HD क्वालिटी आॅप्शन भी आ जाएगा।

वीडियो को आॅफलाइन सेव करने के अलावा उन्हें ऐप पर स्ट्रीम भी किया जा सकता है। लेकिन इस दौरान आप वीडियो का रिजाॅल्यूशन नहीं चुन पाएंगे। वीडियो शेयरिंग फीचर की बात करें तो एक बार डाउनलोड करने के बाद बिना इंटरनेट के वीडियो देखा नहीं जा सकता। वीडियो देखने से पहले ऐप 15KB डाटा का इस्तेमाल सिक्योरिटी चेकअप करने के लिए करती है। यह ऐप एंड्राॅयड जैलीबिन और इसके बाद वाले आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन पर शानदार काम करती है। लेकिन जैसे कि यह अभी बीटा स्टेज में है। इसलिए इसका फाइनल वर्जन कुछ अन्य फीचर के साथ भी आ सकता है।

Youtube Go Android App India

ऐप में ‘कंट्रोल योर डाटा’ नाम का फीचर भी है जिसका इस्तेमाल कर आप वीडियो डाउनलोड या स्ट्रीम किए गए डाटा को भी कंट्रोल कर सकते हैं। एक बार इंडिया में 31 मार्च 2017 को जियो का हैप्ली न्यू ईयर खत्म हो जाएगा और फ्री डाटा मिलना बंद हो जाएगा। तब औसत इंटरनेट डाटा इस्तेमाल भी बंद हो जाएगा। उस समय यूट्यूब गो ऐप लोगों के बहुत काम आ सकती है क्योंकि यह इंटरनेट डाटा को बचाएगी। अगर आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक से यूट्यूब गो ऐप को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यूट्यूब गो ऐप डाउनलोड करे

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …