Tuesday , October 24 2017
Youtube

गूगल का दावा, एक अरब घंटे के यूट्यूब वीडियो रोज देखते हैं लोग

गूगल ने अपने ब्लाॅग पोस्ट में यूट्यूब वीडियो के दर्शकों के बारे में एक जबरदस्त जानकारी पेश की है। गूगल के अनुसार रोजाना पूरी दुनिया में लोग एक अरब घंटों से भी ज्यादा के यूट्यूब वीडियो देख जाते हैं। गूगल का कहना है कि उसके लिए यह एक मील के पत्थर की तरह है। लोगों के यूट्यूब वीडियो देखने में वर्ष 2012 से अब करीब दस गुना बढ़ोतरी हो चुकी है।

यूट्यूब पर प्रति मिनट 400 वीडियो अपलोड किए जाते हैं। अगर इन वीडियो के समय की बात करें तो रोजान के अपलोड किए गए वीडियो 65 वर्ष की अवधि के होते हैं। गूगल का कहना है कि अगर कोई 1 अरब घंटे के यूट्यूब वीडियो को देखने बैठेे तो उसे करीब एक लाख वर्ष से भी ज्यादा का समय लगेगा।

यूट्यूब के इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसिडेंट क्रिस्टोस गुड्रोव के अनुसार,”इस एक अरब घंटे के अचीवमेंट को पाने के लिए हमने कड़ी मेहनत की है। यह केवल एक मील का पत्थर ही नहीं है। बल्कि इसका श्रेय उन लोगों को जाता है जो रोज वीडियो देखने आते हैं। साथ ही इसमें वीडियो बनाने वालों का भी हाथ है जो वास्तविक, आश्चर्यजनक और बिना रूके इंटरटेनमेंट का डोज देते रहते हैं। यूट्यूब की ओऱ से इसके लिए सभी का धन्यवाद।”

वीडियो की बढ़ती खपत को ध्यान में रखते हुए ही सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक ने भी हाल ही में वीडियो के दौरान विज्ञापन दिखाने की घोषणा की थी। जिससे फेसबुक औऱ वीडियो बनाने वाले दोनों पैसा कमा सके औऱ प्लेटफाॅर्म आगे बढ़े। यूट्यूब ने भी लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस की शुरुआत की है जिसमें दस हजार से ज्यादा सबस्क्राइबर होने पर मोबाइल से भी वीडियो ब्राॅडकाॅस्ट किया जा सकता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …