Saturday , October 21 2017
smartphones
smartphones

GST से इंडिया में बढेगी स्मार्टफोन्स की कीमते – आने वाले दिनों में 7-8% दाम बढ़ने की संभावना

नए GST बिल के इंडिया में लागू होते ही देश में स्मार्टफोन की कीमतें भी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक स्मार्टफोन 7-8 फीसदी महंगे हो सकते हैं। अगर आप GST के बारे में नहीं जानते हैं तो यह गुड्स एंड सर्विस टैक्स है और देश की इकॊनोमी को पच्चीस साल पहले खुला बनाने के बाद से सबसे बड़ा रिफॊर्म भी है। यह उपभोक्ताओ को सीधे तौर पर प्रभावित करेगा।

कूलपैड इंडिया के सीईओ के अऩुसार फोन की कीमतें GST रेट के अनुसार बढ़ेगी। हालाकिं अभी तक GST रेट घोषित नहीं की गई है, लेकिन फिर भी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को चिंता सताने लगी है। दूसरी ओर यह भी माना जा रहा है कि GST मोबाइल फोन्स की अॊनलाइन सेल में सहायक भी होगा।

विभिन्न राज्यों की ओर से अतिरिक्त टैक्स लगाने से इनकी अॊनलाइन सेल पिछले कुछ महीनों में कम हो गई है। कूलपैड ने भी अपनी वार्षिक सेल का टारगेट कम कर दिया है। कूलपैड ने अभी ही कूलपैड मेगा 2.5D नाम से एक स्मार्टफोन लांच किया है जो केवल अमेजॊन इंडिया पर ही मिल रहा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी अमेजॊन इंडिया के साथ रिटेलर्स को प्रॊडक्ट सप्लाई करने के लिए काम भी कर रही है।

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां जैसे हुवावे, ओप्पो आदि से मिल रहे कॊम्पीटिशन के बाद यह देखना रोचक होगा कि आगे आने वाले दिनों में क्या होता है। लेकिन GST के बारे में बात करे तो उम्मीद करते हैं कि यह ज्यादा परेशान नहीं करेगा, क्योंकि ज्यादा फीचर वाले स्मार्टफोन्स की कीमतें वैसे ही देश में बहुत ऊंची है। साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा कि एप्पल जैसी निर्माता कंपनी ने भी देश में ही स्मार्टफोन्स बनाने की बात कही है। अगर ऐसा वाकई में होता है तो कीमतें कम भी हो सकती है। सैमसंग ने भी गैलेक्सी नोट 7 लांच किया है जिसकी कीमत भी अन्य देशों के मुकाबले इंडिया में ज्यादा रखी गई है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …