Sunday , August 20 2017
Haptik 5.0
Haptik 5.0

हैप्टिक वर्चुअल असिस्टेंट में आया स्मार्टवाॅलेट फीचर, अब चैट करते हुए करिए भुगतान

हैप्टिक एक चैट आधारित पर्सनल असिस्टेंट मोबाइल एप्लीकेशन है जो अभी इंडिया में ज्यादा लोकप्रिय नहीं है। लेकिन अब हैप्टिक अपनी ऐप का लेटेस्ट वर्जन 5.0 लेकर आया है। जिसमें कंपनी ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट में स्मार्टवाॅलेट फीचर जोड़ा है। जिससे की एक यूजर विभिन्न तरह के लेन-देन चैट करते हुए ही कर सकता है। इस एक ऐप में आपको सहायता लेने से लेकर क कई तरह की फंक्शन भी मिलेंगे।

नोटबंदी के इस दौर में अभी पूरा देश नगदी की कमी से गुजर रहा है। लोगों को घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा है जिसके चलते ज्यादातर लोग नगद भुगतान कम कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग क्रेडिट/डेबिक कार्ड समेत डिजिटल वाॅलेट आदि से भी भुगतान कर रहे हैं। इसी के चलते कई कंपनियां खुद के डिजिटल वॉलेट लेकर आ रही है। इसी कड़ी में ही हैप्टिक का नाम भी जुड़ गया है। जिसने भी अपनी पर्सनल असिस्टेंट ऐप में स्मार्टवाॅलेट जोड़ दिया है। कंपनी के ऐप का यह नया वर्जन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम करता है और विभिन्नत तरह की सर्विस आपको देता है।

इस मौके पर हैप्पी के CEO आकृत वैश ने कहा कि 75% भारतीय मैसेज या चैट करते हुए अपने स्मार्टफोन पर ज्यादातर वक्त गुजारते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हम हैप्टिक लेकर आए और इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीकों की मदद से लोगों के अनुभव को सुधार रहे हैं। हमने पिछले सालों में करीब 2 मिलियन यूजर्स से मिली जानकारी को संजोया और अब तक की सबसे बड़ी अपडेट लेकर आए है जिस पर हम पिछले 6 महीने से काम कर रहे थे।

नई अपडेट के साथ ही हैप्टिक ने अपने पार्टनर इकोसिस्मट को भी बढ़ाया है और करीब 25 श्रेणियों में अग्रणी ब्रांड्स जैसे उबेर, जोमेटो, बुकमायशो, गोआईबीबो, क्लियरट्रिप और अरबनक्लैप को भी लिस्ट में जोड़ा है। हैप्टिक पर अब यूजर कैब मंगवाने, रेस्टोरेन्ट से खाना मंगवाने, मूवी टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा बुक करने तक विभिन्न तरह की गतिविधियां कर पाएंगे। कंपनी के अनुसार हैप्टिक गूगल प्ले स्टोर पर इंडिया में सबसे ज्यादा रेट की गई ऐप है। इसके साथ ही यह दुनिया की 25 अग्रणी मोबाइल कंपनियों में भी शामिल है। एक ही ऐप में सभी तरह की सुविधाएं हैप्टिक देता है जिससे कि आपको कई तरह की ऐप्स मोबाइल में इंस्टाॅल नहीं करनी पड़ती है।

हैप्टिक के बारे में आपका क्या कहना है।हैप्टिक के अलावा विभिन्न कंपनियां भी खुद का डिजिटल वाॅलेट लेकर आ रही है। विभिन्न टेलीकाॅम कंपनियां जैसे एयरटेल, रिलायंस जियो और BSNL आदि ने पहले से ही विभिन्न तरह के डिजिटल पेमेंट सिस्टम की घोषणा कर दी है। आपको क्या लगता है कि इनमें से कौन आगे निकलेगा। एक ओर एयरटेल ने राजस्थान से इसकी शुरुआत की है तो वहीं जियो का कहना है कि वह करीब 10 मिलियन व्यापारियों को जियो मनी से जोड़ेगा। वहीं BSNL भी इसी सप्ताह चार राज्यों में अपने डिजिटल वाॅलेट को शुरु कर देगा। इसके लिए BSNL ने सरकारी बैंक SBI से हाथ भी मिलाया है। आपको क्या लगता है भविष्य में इन बड़ी टेलीकाॅम कंपनियों के आगे पेटीएम और हैप्टिक जैसे डिजिटल वाॅलेट टिक पाएंगे? अपनी राय हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …