Sunday , October 22 2017
Google for india Allo
Google for india Allo

अब हिन्दी में कीजिए स्मार्ट रिप्लाई, गूगल ने असिस्टेंट Allo में जोड़ा हिन्दी भाषा का सपोर्ट

इसी साल की शुरुआत में गूगल ने अपने स्मार्ट मैसेजिंग ऐप गूगल Allo लाॅन्च किया था। लाॅन्च के बाद गूगल की इस असिस्टेंट ऐप को खासी प्रतिक्रया मिली थी। कंपनी का कहना है कि इस ऐप को सबसे ज्यादा बार इंडिया में डाउनलोड किया गया। इसी के चलते अब कंपनी अपने हिन्दी यूजर के लिए कुछ नया लेकर आई है और कंपनी ने Allo असिस्टेंट ऐप में ही हिन्दी स्मार्ट रिप्लाई औऱ अन्य फीचर जोड़ दिए है। यह नए फीचर जल्द ही एंड्राॅयड और ऐप्पल आईओएस डिवाइस पर मिल जाएंगे। आप चाहे तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Allo को अपडेट भी कर सकते हैं।

गूगल Allo से हिन्दी में बात या चैट करने के लिए आपको बस चैट विंडो में “Talk to me in Hindi” टाइप करना होगा और यह आपको हिन्दी में रिप्लाई और जानकारी देने लगेगा। गूगल हिग्लिंश का भी इसमें सपोर्ट लेकर आता है और अगर आपको कोई दोस्त आपको हिंग्लिश में ही “Kya haal hai” मैसेज करता है तो अब आपको टाइप करने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं पड़ेगी और गूगल Allo खुद ही “sab theek hai” रिप्लाई का सुझाव दे देगा। जिस पर टैप कर आप रिप्लाई कर पाएंगे।

 

इस मौके पर गूगल में ग्रुप प्राॅडक्ट मैनेजर अमित फूले ने कहा कि “पिछले दो महीनों में गूगल Allo को बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, खासकर इंडिया से। जहां गूगल Allo के सबसे ज्यादा यूजर है। अब मुझे आप लोगों के साथ यह जानकारी बांटकर बहुत खुशी हो रही है कि गूगल Allo से अब आप हिन्दी में ही असिस्टेंड और स्मार्ट रिप्लाई ले पाएंगे।”

google allo hindi

गूगल के अनुसार रेस्टोरेंट ढूंढना हो या फिर क्रिकेट की अपडेट जाननी हो, फिर चाहे आपको मौसम का हाल पता करना हो। आप यह सब और अन्य चीजें गूगल Allo पर हिन्दी में ही कर पाएंगे। किसी भी तरह की जानकारी या फिर कोई काम के लिए रिमाइंडर भरना। आने वाली मूवी के बारे में जानकारी पता करना, गूगल Allo अब हर किसी काम के लिए आप हिन्दी में ही पता कर पाएंगे। गूगल इस ऐप में स्मार्ट रिप्लाई के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करता है और आपके द्वारा की जाने वाली टैक्स्ट को ना केवल समझता है बल्कि उनके स्मार्ट सुझाव भी देता है। आप चाहे तो इसकी सेटिंग्स में जाकर हिन्दी या अंग्रेजी दोनों में से अपनी पसंद की भाषा का भी चुनाव कर सकते हैं। गूगल Allo अब हिन्दी के अलावा कंपनी हिग्लिंश, अंग्रेजी, जर्मन और ब्राजिलियन पुर्तगाली भाषा को भी सपोर्ट करता है।

गूगल ने सितम्बर में आयोजित मेक इन इंडिया इवेंट के दौरान यह घोषणा की थी कि वह जल्द ही अपने असिस्टेंट को हिन्दी में भी लाॅन्च करेगा औऱ अब कंपनी ने अपना वादा पूरा कर दिया है। कुछ ही दिनों में यह फीचर सभी स्मार्टफोन में आ जाएगा। यह फीचर अंग्रेजी का इस्तेमाल ना करने वाले उन हिन्दीभाषी लोगों के लिए वरदान साबित होगा जो इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आपका इस बारे में क्या कहना है? क्या आपके स्मार्टफोन में भी गूगल Allo इंस्टाॅल है? अगर हां तो हमें कमेंट कर बताएं आपने गूगल Allo से इंटरनेट से हिन्दी में कैसी-कैसी जानकारी ली। अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल Allo इंस्टाॅल नहीं है तो जल्द ही इसे डाउनलोड कर हमें अपनी प्रतिक्रया जरुर बताएं। साथ ही यह भी बताए कि आप इसमें आगे किस तरह के फीचर चाहते हैं। हिन्दी में स्मार्टफोन और गैजेट के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहिए फोन राडार।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …