Thursday , August 17 2017
Holi Smartphone

होली पर स्मार्टफोन की रंग & पानी से सुरक्षा कैसे करें?

रंग और गुलाल का त्यौहार होली करीब है। होली के दिन लगभग हर कोई पिचकारी में पानी और रंग भर एक-दूसरे पर छिड़कने में लगा रहता है। होली आने के पहले से ही हम रंग-गुलाल और पिचकारियां खरीदने की प्लानिंग भी करने लगते हैं। जिससे कि होली के दिन का पूरी तरह आनंद लिया जा सके। लेकिन होली सेलिब्रेट करने की इसी जल्दी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज स्मार्टफोन की सुरक्षा को भूल जाते हैं। लेकिन यह खराब हो जाए तो बैचेन हो उठते हैं। होली के दिन अगर आपने स्मार्टफोन की सुरक्षा के उपाय नहीं किए तो रंग में भंग पड़ सकती है। इस बारे में हम पहले नहीं सोचते हैं और अंत में होली के दिन इसे एक पाॅलिथीन में डालकर काम चलाने की कोशिश करते हें। इसलिए अपने महंगे फोन को बचाने के लिए पहले से ही इंतजाम कर लें।

बाजार में अभी भी ज्यादातर फोन वाॅटरप्रुफ और डस्टप्रुफ नहीं है। वहीं दूसरी ओर इंडिया में ज्यादातर लोग किफायती स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं जिनमें साधारण सी कोटिंग आती है जो रंग और पानी से फोन को बचाने में नाकाफी साबित होती है। फोन अगर पूरी तरह वाॅटरप्रुफ हो तो भी रंग लगने का डर तो बना ही रहता है। होली के दिन आपके स्मार्टफोन को बचाने के लिए ही हम इस आर्टिकल में कुछ टिप्स शेयर करना चाहते हैं, जिससे कि रंग में भंग ना पड़े।

सबसे सस्ता उपाय – पाॅलीथिन

polythene smartphone
एक अच्छी सी पाॅलीथिन लेकर स्मार्टफोन को उसमें डाल दें और पाॅलिथिन की तीन-चार परतें स्मार्टफोन के चारों ओर लपेट दे। जिससे कि रंग और पानी स्मार्टफोन तक नहीं पहुंच सके। यह स्मार्टफोन को बचाने का सबसे सस्ता और अंतिम उपाय हो सकता है। आप चाहें तो स्टोर या मेडिकल पर मिलने वाले जिपलाॅक पाउच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैलून टेक्निक

mobile ballon technique
बैलून टेक्निक से जुड़े वीडियो आपने यूट्यूब पर देखे होगें। यह बहुत ही साधारण सा तरीका है जिसमें गुब्बारा स्मार्टफोन के पीछे और साइड के भागों को कवर कर लेता है और केवल स्क्रीन दिखाई देती है। इस तकनीक में गुब्बारा एक तरह के कवर केस की तरह काम करता है। इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल उचित साइज का गुब्बारा ही चाहिए। सबसे पहले गुब्बारे को फुला लेवें। इसके बाद फुले हुए गुब्बारे के उपर ही अपने फोन का पीछे का भाग रखें। धीरे-धीरे दबाकर गुब्बारे की हवा निकालते रहें। अंत में जब पूरी हवा निकल जाएगी तो फोन का पीछे का भाग औऱ साइड्स पूरी तरह गुब्बारे के चिपक जाएगा और टाइट हो जाएगा। इस तरह से आपका फोन पानी के फव्वारों से बच ही जाएगा।

वाॅटरप्रुफ पाउच

waterproof mobile pouch
बाजार में तरह-तरह के वाॅटरप्रुफ पाउच आपको मिल जाएंगे। अगर आप फ्लिपकाॅर्ट या अमेजन पर सर्च करेगें तो 200 रुपए में भी शानदार वाॅटरप्रुफ पाउच मिल जाएगा। सस्ते होने के साथ ही ये कारगार भी होते हैं और इस्तेमाल में भी आसान होते हैं।

वाॅटरप्रुफ स्मार्टफोन

Waterproof smartphone
अगर आपको स्मार्टफोन वाॅटरप्रुफ है तो आपकी पानी से जुड़ी आधी चिंता हल हो गई। लेकिन फोन वाॅटरप्रुफ हो सकता है लेकिन रंगप्रुफ तो नहीं। इसलिए पानी से तो आपका फोन बच जाएगा। लेकिन फोन पर लगने वाले रंगों का क्या? वाॅटरप्रुफ फोन पर रंग लगने से आपके मंहगे फोन की शान बिगड़ सकती हैं। इसे रंगों से बचाने के लिए आपको इंतजाम करना होगा या फिर सावधानी बरतनी होगी।

एक ही फोन साथ रखें

अगर आप एक से ज्यादा फोन इस्तेमाल करते हैं तो होली के दिन आप अपने दूसरे स्मार्टफोन को थोड़ा आराम दे सकते हैं औऱ एक ही फोन को अपने साथ बाहर ले जाएं।

पूराना फोन इस्तेमाल करें

होली के दिन आपने भी फटे-पूराने कपड़ों को पहना होगा। जिससे कि रंग आदि लगने के बाद उन्हें फेंका भी जा सके। ठीक इसी तरह आप चाहें तो होली के दिन अपने रेगूलर फोन को छोड़ पूराने किसी बेसिक फोन में सिम डालकर भी काम चला सकते हैं। इस तरह हो सकता है आप विभिन्न सोशल मीडिया से कनेक्ट ना रह सके। लेकिन फोन को बचाने के लिए इतना तो करना ही पड़ेगा।

ये कुछ उपाय है जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को रंग और पानी से बचा सकते हैं। आप इन्हें होली के दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास भी स्मार्टफोन को बचाने के कुछ उपाय है तो उन्हें हमारे साथ जरुर शेयर करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …