Sunday , August 20 2017
Idea

आइडिया लाया बिना नंबर शेयर किए ‘प्राइवेट रिचार्ज’ सर्विस

कुछ समय पहले उत्तरप्रदेश में महिलाओं के नंबर 100-500 रुपए में बेचने की खबर आई थी। घटना में मोबाइल रिचार्ज करने वाले दुकानदार महिलाओं के नंबर बेच रहे थे। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाही भी की थी। इस घटना को शायद टेलीकाॅम कंपनियों ने भी गंभीरता से लिया था औऱ वोडाफोन ने पश्चिम बंगाल में बिना नंबर शेयर किए रिचार्ज करवाने की सेवा शुरु की थी। इसी कड़ी में अब आइडिया सेल्यूलर भी ग्राहकों की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ‘प्राइवेट रिचार्ज’ सर्विस लेकर आया है जिसमें ग्राहक अपना मोबाइल नंबर शेयर किए बिना ही रिचार्ज करवा सकता है।

आइडिया जल्द ही प्राइवेट रिचार्ज सर्विस को पूरे देश में लागू करने जा रहा है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अलग से किसी भी तरह का पैसा नहीं देना होगा। आइडिया के ग्राहक को बस अपने नंबर से Code लिखकर 55515 पर SMS करना होगा। जिसके बाद उनके नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगी। जिसे दुकानदार को देकर रिचार्ज किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में मोबाइल नंबर देने की कोई जरुरत नहीं होगी। यह सर्विस आइडिया के प्रीपेड औऱ पोस्टपैड दोनों तरह के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

आइडिया ने इस बारे में स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि,” प्राइवेट रिचार्ज से ग्राहक रिचार्ज करवाते समय नंबर शेयर किए बिना अपनी प्राइवेसी कायम रख सकता है। यह सर्विस सबसे पहले अगस्त 2016 में केरल में शुरु की गई थी। जिसके बाद अब यह विभिन्न 14 टेलीकाॅम सर्किल में मौजूद है। साथ ही इस महीने के अंत तक इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा। यह सर्विस खासकर उन महिलाओं के लिए काम आएगी जो रिचार्ज के वक्त अपना नंबर नहीं बताना चाहती है। आज इंटरनेशनल महिला दिवस के अवसर पर आइडिया सेल्युलर इस सर्विस को लाॅन्च कर रहा है।”

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …